Sunday 14 March 2010

संयुक्त राष्ट्र बर्मीस व्यवस्था को सक्षम करने से रोकना होगा

संयुक्त राष्ट्र बर्मीस व्यवस्था को सक्षम करने से रोकना होगा

बर्मा के दक्षिण एशियाई देश (1989 में देश के शासक वर्ग ने म्यांमार नाम) अंतरराष्ट्रीय आलोचना को आकर्षित शांतिपूर्ण समर्थक पर हिंसक कार्रवाई की सितंबर में लोकतंत्र के प्रदर्शन के बाद. यह क्रूर प्रतिक्रिया, कम से कम 15 प्रदर्शनकारी की मौत हो जाती है (सबसे स्वतंत्र प्रेक्षकों का अनुमान संख्या बहुत अधिक है को मार डाला), सैनिक शासकों है, जो लंबे समय मानव अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है, जातीय अल्पसंख्यकों के दुराचार और मजबूर सहित गया है की खासियत है श्रम. संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उल्लंघन में अपने नागरिकों की सबसे मौलिक अधिकारों की अपनी दिनचर्या के उल्लंघन के बावजूद बर्मा अच्छा खड़े में एक संयुक्त राष्ट्र के सदस्य है और नियमित रूप से संयुक्त राष्ट्र और इसके संबद्ध धन और कार्यक्रमों से सहायता प्राप्त करता है. हाल ही के प्रेस का ध्यान जब तक, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद मानव अधिकार अपने नागरिकों पर सरकार द्वारा बढ़ावा गाली की अनदेखी की. यहां तक कि कार्रवाई के बाद, संयुक्त राष्ट्र की बर्मा या वीटो के विरोध के कारण सैनिक शासकों पर प्रतिबंधों-स्थायी सदस्य चीन और रूस चलानेवाले लागू नहीं किया है. संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त राष्ट्र के अंदर कदम उठाने के लिए संगठन के विशेषाधिकार अपने संसाधनों और सहायता का उपयोग शामिल है, का उपयोग करने से बर्मा में दमनकारी शासन रोकने के लिए, चाहिए ही लाभ और आगे अपने नागरिकों को दबाने.
संयुक्त राष्ट्र और बर्मा
संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना 1945 में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के सामूहिक उपाय करने और बनाए रखने के लिए शांति के खतरों को दूर था, को समान अधिकार और आत्म लोगों के संकल्प को बढ़ावा देने, मदद एक आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, या मानवीय चरित्र की समस्याओं को हल; और प्रोत्साहित "सामाजिक प्रगति बड़ा स्वतंत्रता में और जीवन के बेहतर स्तर." चार्टर में, सदस्य देशों की प्रतिज्ञा "के लिए बुनियादी मानव अधिकारों में विश्वास पुन: पुष्टि की गरिमा और मानव व्यक्ति के मूल्य में, पुरुषों और महिलाओं को समान अधिकार है." [1] संयुक्त राष्ट्र संधियों और समझौतों, जैसे कि यूनिवर्सल घोषणा के रूप में मानव अधिकार, जो महासभा 1948 में पारित मानव अधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के मूल रूप में.
संयुक्त राष्ट्र के कुछ सदस्यों को नियमित रूप से और बर्मा के आरोप में सैनिक शासकों के रूप में गहराई के रूप में संयुक्त राष्ट्र के संस्थापक सिद्धांतों का उल्लंघन है.
राजनीतिक दमन. बर्मा के लोगों को खुद को अधिकार दृढ़ संकल्प, सबसे बुनियादी मानव संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त अधिकार से वंचित किया गया है. सैन्य शासन 1962 के बाद से बर्मा इनकार किया है. वर्तमान शासन है, जो 1988 में सत्ता हथिया ली, 1990 में एक राष्ट्रीय चुनाव की अनुमति दी, अपनी हानि पहचान से इनकार कर दिया है, और चुनाव के बाद लोकतंत्र, आंग सान सू की 12 साल के लिए, के लिए विपक्षी नेशनल लीग के नेता ही सीमित. बौद्ध भिक्षुओं और बर्मी नागरिकों के हजारों सितम्बर, 2007 में शांतिपूर्ण प्रदर्शनों की एक श्रृंखला का मंचन करने की मांग 'आजादी, लोकतंत्र और मानव अधिकारों के लिए सम्मान करते हैं. " सत्तारूढ़ सैनिक भिक्षुओं और निहत्थे नागरिक प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्रवाई के साथ इन प्रदर्शनों को जवाब दिया कि "दस लोगों की मृत्यु के परिणामस्वरूप [सरकार को अब 15 को स्वीकार] और कुछ 4000 के कारावास, शासन के अनुसार. राजनयिक सूत्रों बहरहाल, राज्य संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद है कि मारे गए लोगों, घायल की संख्या और कैद बहुत आधिकारिक तौर पर सूचित उन से अधिक है. "[2] प्रदर्शनकारियों पर हाल के हमले के बाद एक जोरदार deploring" म्यांमार में शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के हिंसक दमन जारी प्रस्ताव पारित किया. "[3]
मानव अधिकारों के उल्लंघन. बर्मी शासन बर्मी लोगों के लिए एक गंभीर खतरा बन गया है. प्रदर्शनकारियों और असंतुष्टों को नियमित रूप से पीटा, अत्याचार कर रहे हैं, और मार डाला. अमेरिकी राज्य विभाग की रिपोर्ट:
सरकार को नागरिकों के अधिकार को अपनी सरकार .... बदल संक्षेपण जारी इसके अलावा, सरकार को अन्य गंभीर उल्लंघन करने, extrajudicial हत्याओं, हिरासत में मौत, गायब, बलात्कार सहित जारी रखा, और अत्याचार. सरकार के कैदियों और बंदियों, कठोर और जीवन की धमकी शर्तों में आयोजित व्यक्तियों के साथ दुर्व्यवहार, नियमित रूप से नजरबंद कर हिरासत उपयोग किया, और जेल में नागरिकों के मनमाने ढंग से राजनीतिक उद्देश्यों के लिए .... सरकार भाषण, प्रेस की स्वतंत्रता प्रतिबंधित, विधानसभा, संघ, धर्म, और आंदोलन. सरकार घरेलू मानव अधिकारों nongovernmental संगठनों (एनजीओ) स्वतंत्र रूप से कार्य करने की अनुमति नहीं किया था, और अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन एक प्रतिकूल वातावरण का सामना करना पड़ा. हिंसा और महिलाओं के प्रति सामाजिक भेदभाव, के रूप में जारी बच्चे सैनिकों, जातीय अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव, और व्यक्तियों के अवैध व्यापार में विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों की, की भर्ती के लिए मजबूर किया था. श्रमिकों के अधिकार सीमित रहे तथा श्रम मजबूर किया, जिनमें बच्चों की भी बनाए. [4]
संयुक्त राष्ट्र संघ भी मानव अधिकारों के उल्लंघन के लिए बर्मा की निंदा की है. तीसरा महासभा की एक समिति व्यक्त "मानव अधिकार और म्यांमार के लोगों की बुनियादी स्वतन्त्रताओं के चल रहे व्यवस्थित उल्लंघन पर गंभीर चिंता प्रस्ताव पारित किया, का प्रयोग जारी रखने उत्पीड़न, हिरासत में होने वाली मौतों, राजनैतिक और गिरफ्तारियां जारी कारावास और अन्य नजरबंदियाँ, इनकार विधानसभा, संघ, अभिव्यक्ति और आंदोलन की स्वतंत्रता के, और दण्ड से मुक्ति के प्रचलित संस्कृति "[5] और सरकार पर कहा कि उन प्रथाओं के अंत.
सरकार का कारण गरीबी और कम. जब बर्मा 1948 में ब्रिटेन से आजादी मिली, देश एशिया के प्रतिभाशाली आर्थिक संभावनाओं में से एक था. बर्मा अमीर और प्राकृतिक संसाधनों के पास एक अच्छी तरह से कृषि क्षेत्र की है कि देश 'के एशिया के धान का कटोरा खिताब अर्जित विकसित की है. " करीब 60 साल बाद और 1960 और 2006 के बीच कुल सरकारी विकास सहायता में करीब 14 अरब डॉलर प्राप्त करने के बावजूद, बर्मा दुनिया का सबसे गरीब पिछड़ा हुआ है, और अलग देशों में से एक है. [6] आर्थिक स्वतंत्रता के सूचकांक के अनुसार, बर्मा है "दमन" अर्थव्यवस्था, 157 देशों में से आर्थिक स्वतंत्रता के मामले में 153 रैंकिंग. [7], बर्मा में 30 देशों के एशिया प्रशांत क्षेत्र से 29 वां स्थान ही उत्तर कोरिया besting. दमनकारी ऐसे किसानों को सरकार को चावल पर बेचने के लिए बाजार में कीमत और आवाजाही और व्यापार सीमित नीचे, सीधे एक अनुमान 5 मिलियन पर्याप्त भोजन की कमी लोगों को योगदान दिया है मजबूर के रूप में आर्थिक सैन्य शासकों द्वारा लागू नीतियों, विश्व खाद्य कार्यक्रम के अनुसार. संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है, उम्र के पांच वर्ष के तहत सभी बर्मी बच्चों के तीसरे के अनुसार वजन है, और 10 प्रतिशत माना जाता "बर्बाद कर रहे हैं" या तीव्रता से कुपोषण के शिकार. है बर्मा बाल मृत्यु दर को एशिया में सबसे ज्यादा में से हैं. [8]
बर्मा सरकार की दमनकारी नीतियों के संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों का नेतृत्व किया है कि बर्मा के लिए विदेशी सहायता को निरस्त करने और सरकार को आर्थिक प्रतिबंध लागू होते हैं. [9] ये देश अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया है को सहायता के लिए है बर्मा और विश्व बैंक से उपयोग विवश अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, जो नए ऋण बर्मा में किए गए 1980 के दशक के बाद से नहीं किया है.
कुछ अन्य देशों के समान कार्य कर लिया है. दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) है, जो बर्मा के एक सदस्य है के संघ के सदस्य राज्यों गया है, को बर्मा के खिलाफ कार्रवाई करने, अलग कठोरता से हाल ही में राजनीतिक कार्रवाई की आलोचना से तैयार नहीं है. [10] चीन के बर्मा के लिए संसाधनों का उपयोग सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया है और कदम है कि उस लक्ष्य को कमजोर होता ले मना कर दिया, बुरा, यह बर्मा के लिए अपने संबंधों बढ़ गया है, के रूप में भारत की है. [11]
सबसे निराशाजनक संयुक्त राष्ट्र द्वारा कार्रवाई का अभाव है. बर्मा की कार्रवाई से कई ऐसे मानव अधिकार और संयुक्त राष्ट्र के संस्थापक सिद्धांतों फिर भी बर्मा कोई संयुक्त राष्ट्र संगठन के भीतर किसी भी अन्य देश से अलग किया जाता है की सार्वभौमिक घोषणा के रूप में बहुपक्षीय समझौतों के उल्लंघन में हैं. बर्मा को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध के मौलिक सिद्धांतों के निराकरण के लिए या उसके परिणाम बिना संयुक्त राष्ट्र की सभी गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति दी है. वास्तव में कोई भर्त्सना ही नहीं है, बर्मा सैनिक शासकों गई है, बल्कि संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम और सहायता का फल मिलता है:
बर्मा ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा मंजूरी चोरी किया है. बर्मी सैनिक शासकों द्वारा मानव अधिकारों के उल्लंघन के सबूत व्यापक और अच्छी तरह से प्रलेखित है. संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के तहत अपने दायित्वों के उल्लंघन में, देश अपने नागरिकों का खंडन किया है खुद को ठीक अन्य बुनियादी मानव अधिकारों तथा बुनियादी स्वतन्त्रताओं चार्टर में समर्थन को कम करने के अलावा में दृढ़ संकल्प. सरकार जातीय अल्पसंख्यकों का कारण है कि एक अनुमान 540.000 आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों को और अन्य लोगों के हजारों की सैकड़ों के लिए पड़ोसी देशों के लिए पलायन के खिलाफ एक शातिर अभियान आयोजित किया गया है. [12] सुरक्षा परिषद, तथापि, है बर्मा की मंजूरी के लिए विफल flagrantly का उल्लंघन करने के लिए चार्टर के प्रावधानों के मध्य या इसके कार्यों कि एक शरणार्थी के लिए संकट पैदा की है. बर्मा में स्थिति की अनदेखी के वर्षों के बाद, सुरक्षा परिषद के बर्मा में अपनी औपचारिक एजेंडा पर स्थिति सितंबर 2006 में हुई, जिसमें परिषद के किसी भी सदस्य की अनुमति देता है पर चर्चा के लिए आइटम जुटाने में वोट डाला. [13] यह क्रिया द्वारा प्रेरित नहीं है परिषद, लेकिन. एक अमेरिका और ब्रिटेन ने बर्मा सरकार पर फोन करने के लिए जातीय अल्पसंख्यक क्षेत्रों में नागरिकों पर हमलों के संघर्ष विराम प्रस्ताव प्रायोजित और राजनीतिक स्वतंत्रता और मानव अधिकारों पर प्रतिबंध हटाने के लिए जनवरी में उत्तीर्ण 2007 रूस और चीन से vetoes होने के कारण विफल रहा. [14] एक अक्तूबर 11, 2007, बयान सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष ने दृढ़ता से राजनीतिक कार्रवाई deplored और सरकार पर कहा कि राजनीतिक कैदियों को रिहा. [15] एक नवम्बर 15 सुरक्षा परिषद ने प्रेस विज्ञप्ति जारी की इन चिंताओं को दोहराया और कहा कि सुरक्षा परिषद के 'सदस्यों अपने पास समीक्षा के तहत म्यांमार में विकास रखने के इरादे की पुष्टि करें. "[16] संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद [17] और तीसरी महासभा की समिति, [18] अपने क्रेडिट करने के लिए दोनों पारित बर्मा में स्थिति की निंदा संकल्प है. हालांकि, इन प्रस्तावों गैर बाध्यकारी हैं और बर्मी सैनिक शासकों न्यूनतम प्रभावित है, अगर सब पर.
बर्मा में संयुक्त राष्ट्र के उच्च स्तर की स्थिति और इसके संबद्ध धन और कार्यक्रमों में कार्य करता है. बर्मा वर्तमान में बच्चों की दुराचार के अपने निराशाजनक रिकॉर्ड के बावजूद संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ) के कार्यकारी बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करता है, और सामाजिक विकास, आर्थिक और सामाजिक आयोग के एक कार्यात्मक परिषद पर आयोग के एक सदस्य के रूप में कार्य करता है (ECOSOC), नागरिक समाज और अल्पसंख्यक की अपनी अच्छी तरह से प्रलेखित दमन के बावजूद जातीय समूहों. विशेष बर्मा चौथा समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवा की (और राजनीतिक और Decolonization समिति), महासभा के मुख्य समितियों में से एक, 2004 में. म्यांमार में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के शासी निकाय के रूप में हाल ही में 2005 के रूप में किया गया.
संयुक्त राष्ट्र सहायता बर्मा से लाभ. जैसा कि पश्चिमी देशों ने प्रतिबंध और कम विदेशी सहायता आवेदन किया है, बर्मी सरकार तेजी से सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र पर भरोसा है. संयुक्त राष्ट्र संघ और उसके संबद्ध संगठनों बर्मा में 2002 से 218 करोड़ डॉलर 2005 के माध्यम से खर्च किया. 2005 में, इन निधियों का अधिक से अधिक 70 प्रतिशत संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी), यूनिसेफ और विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा खर्च किए गए थे. अन्य संयुक्त राष्ट्र के बर्मा में सक्रिय संगठनों से संबद्ध विश्व स्वास्थ्य संगठन, शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त शामिल है, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष, संयुक्त राष्ट्र नशा और अपराध, खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के कार्यालय, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, और संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम के एचआईवी / एड्स (यूएनएड्स). 19 [] यूएनडीपी के संचालक मंडल हालांकि यूएनडीपी निर्देश दिया है कि "घास की जड़ें स्तर पर बर्मी लोगों और नहीं शासन के माध्यम से सीधे काम करते हैं," संयुक्त राष्ट्र के अन्य संस्थाओं है इसी तरह प्रतिबंध नहीं अपनाया. [20] इसके अतिरिक्त, यह देखना कैसे यूएनडीपी बोर्ड की दिशा संभवतः लागू किया जा सकता है मुश्किल है. अनुसार गाओ, है बर्मा सरकार के लिए:
[होम्योपैथी] के रूप में अंतरराष्ट्रीय को जेल की स्थिति की निगरानी, और, जब तक हाल ही प्रयास बंद, जबरन श्रम मामलों. शासन भी संघर्ष के क्षेत्रों में रहने वाले आबादी के लिए महत्वपूर्ण है अंतरराष्ट्रीय सहायता सीमित है, और, एक हद तक, भोजन, विकास अवस्र्द्ध, और स्वास्थ्य कार्यक्रमों ....

शासन के निर्देशों प्रकाशन के लिए बर्मा में उनकी गतिविधियों पर शासन द्वारा वर्ष 2006 में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों पर प्रतिबंध औपचारिक रूप दिया. दिशा निर्देश है, अगर पूरी तरह लागू किया, और इन गतिविधियों पर शासन सख्त नियंत्रण होगा और प्रावधानों है कि संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के विचार को रोकने के लिए अस्वीकार्य है.

अंतर्राष्ट्रीय संगठन के अधिकारियों ने बताया कि सरकार 2004 के बाद से .... अधिक हो गया था उनकी गतिविधियों की प्रतिबंधात्मक शासन से कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के दबाव में सरकार के साथ और अधिक बारीकी से काम शुरू कर दिया है जैसे केंद्रीय एकता विकास संघ के रूप में राजनैतिक अभिप्रेरण समूहों द्वारा प्रायोजित. बर्मा में संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हमें बताया है कि 2004 के बाद से शासन संयुक्त राष्ट्र संगठनों के लिए ऑपरेटिंग वातावरण बना दिया है दूर से भी अधिक पहले मुश्किल है. 21 []
इसके अलावा, बर्मी सरकार तेजी से स्वतंत्र गैर पर नीचे clamped है सरकारी संगठनों, स्कर्ट सरकार के प्रतिबंध को संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम की क्षमता सीमित. बर्मी सैनिक शासकों यूएनडीपी और अन्य संयुक्त राष्ट्र की उत्सुकता-संबद्ध संगठनों को देश में काम करने के सरकार के एजेंडे को समर्थन का फायदा उठाया है. उदाहरण के लिए, एक थाईलैंड के अनुसार मानव अधिकार संगठन आधारित, सैनिक इस्तेमाल किया है बड़ी परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी राजनीतिक एजेंडा आगे है और अपने नागरिकों के अधिकारों को कमजोर. [22] करेन मानवाधिकार समूह एक 121 पन्ने की रिपोर्ट में जारी अप्रैल, 2007 है कि दावा है कि यूएनडीपी, जो ऐसे शिक्षक प्रशिक्षण और अनौपचारिक शिक्षा, शिक्षा कार्यक्रम के रूप में धन है
तक पहुँचने से प्रतिबंधित है और इस तरह लागू करने और करेन राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में उनके कार्यक्रमों की निगरानी. [बर्मा सरकार में] दिसंबर, 2006 में जारी संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के काम को कवर विनियम, ऐसे प्रतिबंध समझा ताकि आंदोलन को सीमित करने और रोकने के लिए आवश्यक थे अप्रिय 'घटनाओं. इस तरीके में बर्मा की [सैन्य सरकार] के उपयोग का उपयोग करने के लिए नागरिक आबादी पर सैन्य नियंत्रण जताने का एक और साधन के रूप में शैक्षणिक कार्यक्रमों के संयुक्त राष्ट्र में सक्षम है. [23]
रिपोर्ट में आगे का दावा है कि संयुक्त राष्ट्र को मजबूर श्रम परियोजनाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और किया जा रहा यूएनडीपी धन भी शामिल है कि संयुक्त राष्ट्र के वित्त पोषण, ऐसे राज्य के रूप में कार्यक्रम, का समर्थन करता है, म्यांमार मातृ एवं शिशु कल्याण संघ, कि जबरन वसूली और रोजगार के लिए मजबूर "सैन्य नियंत्रण विस्तार भर्ती नियंत्रण जनसंख्या से अधिक है जबकि खुद ऑपरेटिंग कार्यक्रमों की लागत का divesting और साथ ही विकास के नाम पर अपनी नीतियों वैधता. "[24] ही रिपोर्ट इंगित करता है कि, यूएनएड्स एफएओ, यूनिसेफ, और कुछ गैर सरकारी संगठनों उल्लेखनीय इसी तरह सरकारी कार्यक्रमों का समर्थन किया है.
गलत संबंधों की आशा
संयुक्त राष्ट्र संगठनों बहस कि उनके संगठन अभी भी अपने को बर्मा विकास, मानवीय पता प्रयासों में सार्थक परिणाम प्राप्त करने में सफल रहे हैं द्वारा अपनी गतिविधियों का बचाव किया है, और स्वास्थ्य की समस्याएं, शासन के बाद 2004 के प्रतिबंधों के बावजूद. "[25] इसी प्रकार, संयुक्त राष्ट्र अपनी उपस्थिति का उपयोग करता है बर्मा सरकार के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों और एक अधिक खुला राजनीतिक व्यवस्था के प्रति शासन की मांग कुहनी से हलका धक्का प्रतिनिधियों के साथ सहयोग करते हैं.
इसमें कोई सबूत नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र की सहायता, प्रोत्साहन, या अन्य सगाई के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं सैनिक शासकों को अपने तरीके बदल रहा है. संयुक्त राष्ट्र की सहायता में करोड़ों डॉलर की सैकड़ों के बावजूद बर्मा की सरकार ही देश पर अपनी पकड़ मज़बूत कर दी है और आगे संयुक्त राष्ट्र संगठनों और गैर सरकारी संगठनों की क्षमता के लिए देश में संचालित प्रतिबंधित. सरकार ने बर्मा, इब्राहिम Gambari, और संयुक्त राष्ट्र मानव बर्मा, पाउलो सर्जियो Pinheiro, अधिकार दूत के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत के प्रयासों से देश की यात्रा बाधा थी. जब शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन सितम्बर, 2007 में उभर आया, बर्मी सरकार क्रूर शीघ्रता के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, प्रदर्शनकारियों की हत्या, हजारों को गिरफ्तार करने, और बाहर मीडिया और इंटरनेट का उपयोग काटने के लिए अपनी कार्रवाई छिपाना.
जब हाल ही में कार्रवाई पर अंतरराष्ट्रीय नाराजगी पश्चिमी देशों और आसियान से कठोर condemnations से बढ़ाकर प्रतिबंध उपजी, सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद किया बर्मी सरकार प्रतिक्रिया. सरकार को दो Gambari देश की यात्रा और विपक्षी नेताओं के साथ मिलने पर सहमत हुए. यह भी अपने चार साल के अंतराल के बाद Piniero वापस देश में अनुमति के लिए मानव अधिकारों की स्थिति का मूल्यांकन, के रूप में अपने मिशन है. 26 [] यह राजनीतिक हाल के विरोध में गिरफ्तार कैदियों के कई जारी किया और एक को आंग सान सू की के साथ बातचीत के प्रस्ताव को पूरी तरह खारिज नहीं है.
वहाँ हर संकेत है, तथापि, कि इन संकेतों को खरीदने के समय की गणना की गई है. पाकिस्तान, बांग्लादेश में संकट, और कहीं और बर्मा से दूर ध्यान स्थानांतरित कर दिया है, और वार्षिक आसियान के नेताओं की बैठक के समापन के तुरंत पड़ोसियों से दबाव ढीला है. [27] बर्मा सरकार को आंग सान सू की और सैकड़ों कैद जारी अन्य राजनीतिक कैदियों को, हमले और दबा अल्पसंख्यकों, और संयुक्त राष्ट्र और स्वयंसेवी संगठन के प्रतिनिधियों की क्षमता के लिए सरकार से बिना किसी हस्तक्षेप के सहायता प्रदान विवश. बर्मी सैनिक शासकों बना "बर्मा में" बिगड़ती मानवीय स्थिति पर अनुचित "टिप्पणी" के लिए बर्मा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के सिर से निष्कासित कर दिया. [28] सैनिक शासकों के नेता, सीनियर जनरल श्वे से ज़्यादा, अपनी यात्रा के दौरान Gambari से मिलने से इनकार कर दिया . सैनिक शासकों को भी तीन तरह से सरकार के बीच बैठक में प्रवेश से इनकार कर दिया, आंग सान सू की, और Gambari. यह आंग सान सू की रिहाई से इनकार कर दिया और कार्रवाई में अपनी कार्रवाई की गंभीरता से इनकार जारी है.
आसियान द्वारा प्रतिक्रिया और बर्मा सरकार के हमले को बदलने से इनकार के लिए संयुक्त राष्ट्र और मौन प्रदान "प्रोत्साहन के लिए [बर्मा में अधिकारियों को प्रोत्साहित द्वारा बर्मा की सरकार से मुठभेड़ पर केंद्रित] है के साथ एक स्थिर, लोकतांत्रिक म्यांमार बनाने के लिए रास्ते से भटक पूर्ण मानव अधिकारों के प्रति सम्मान 'और म्यांमार में' अधिकारियों के मजबूत प्रोत्साहन सही काम करना है. "[29] यह वही रणनीति विफल रही है कि हाल के हमले से पहले है. संक्षेप में, यह बर्मा में अब आम है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान और मीडिया अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया गया है के रूप में व्यापार है.
संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अनुशंसाएँ
हाल के इतिहास के सबक स्पष्ट: प्रोत्साहन का जवाब देने के बर्मा सरकार के रिकॉर्ड खराब है होना चाहिए. आंदोलन केवल आसियान, संयुक्त राष्ट्र और अन्य देशों द्वारा मजबूत निंदा के बाद आया है. बर्मा सरकार के सीमांत पर विचार से बाहर आसियान के लिए अपनी वार्षिक शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या और एक आकलन है कि यह वास्तव में कोई भी राजनैतिक कीमत पर प्रतिबंधों की व्यापक, कठोर आवेदन के लिए कॉल स्टेम सकता है पर कॉस्मेटिक रियायतें दी. अब कहीं चर्चा के साथ, हाल ही में न्यूनतम प्रगति के लिए पहले से ही खोलना शुरू कर दिया है. इसलिए, अमेरिका के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करना चाहिए:
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के माध्यम से बर्मा पर प्रतिबंध विस्तृत संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राज्यों शामिल करने के लिए. अंतर्राष्ट्रीय समुदाय बर्मा पर बहुत सख्त लाइन ले तो यह है सैनिक शासकों के व्यवहार को बदलने की उम्मीद करनी चाहिए. इस प्रकार अब तक केवल कुछ देशों में लागू है प्रतिबंधों के साथ उनकी निंदा की. अधिकांश भाग के लिए, इन देशों के केवल मौजूदा प्रतिबंधों को मजबूत. [30] अगर बर्मा को चुटकी लग रहा है, उसके पड़ोसी देशों के प्रतिबंधों और प्राथमिक व्यापार भागीदारों: चीन, भारत, सिंगापुर, थाइलैंड, और दूसरे आसियान देशों द्वारा लागू किया जाना चाहिए. एक हथियार प्रतिबंध और है सैनिक शासकों की संपत्ति पर रोक - और उसके सहयोगियों और समर्थकों के उन - एक बाध्यकारी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के माध्यम से वास्तविक को सरकार इस बारे में थोड़ा और परवाह पर और दबाव डाले सकता है. जब तक यह होता है, बर्मा थोड़ा परिणाम लगेगा. अमेरिका फिर से बर्मा पर प्रतिबंध विस्तृत बनाने के लिए सबसे उपयुक्त साधन के रूप में सुरक्षा परिषद में प्रतिबंध लेनी चाहिए. हालांकि ऐसे प्रयासों की संभावना चीन द्वारा अवरुद्ध हो जाएगा, वे बर्मा में स्थिति और है जिद सैनिक शासकों पर ध्यान रखना होगा, साथ ही चीनी के लिए अपने ग्राहक के प्रयासों का समर्थन.
बर्मा में संयुक्त राष्ट्र गतिविधियों के संचालन नियम कसो. जबकि यूएनडीपी के संचालक मंडल आधिकारिक तौर पर शासन के माध्यम से काम नहीं करने की नीति अपनाई है, संयुक्त राष्ट्र के अन्य संस्थाओं इन प्रतिबंधों को और नियमित रूप से संयुक्त परियोजनाओं या सरकार की निधि कार्यक्रम पर सैनिक शासकों के साथ काम की कमी है. इसके अलावा, भले ही यूएनडीपी जगह में इन प्रतिबंधों है, ऐसे संकेत मिले हैं कि यूएनडीपी धन, संभावना अनजाने, सरकार का समर्थन परियोजनाओं और निन्दा की नीतियों को मजबूर होते हैं परिश्रम कर रहे हैं. अमेरिका के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा सभी गतिविधियों के लिए बर्मा की सरकार के साथ काम करने पर है यूएनडीपी रोक देने के प्रयास देश में संगठनों से संबद्ध होना चाहिए. यह आगे की मौजूदा नियमों के कस के अनजाने में सरकारी कार्यक्रम, प्राथमिकताओं के समर्थन से सहायता की रोकथाम पर जोर देना चाहिए और क्रियाकलाप. अमेरिका के सभी संयुक्त राष्ट्र सहायता और बर्मा में इन गतिविधियों को सख्त नियमों से प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं पर रोक का समर्थन करना चाहिए. कुछ लाभ चल रहे प्रयासों के माध्यम से आम जनता के लिए प्राप्त की बर्मा से अधिक संयुक्त राष्ट्र संघ की गतिविधियों से भरपाई कर रहे हैं कि सैनिक शासकों लाभ और उसके दमन सहायता.
निष्कर्ष
बर्मा कैसे एक राष्ट्र के नियमित रूप से कम की सजा या संगठन में अपने खड़े होने के परिणाम के साथ संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों का उल्लंघन कर सकते हैं की एक प्रमुख उदाहरण है. बर्मा के संयुक्त राष्ट्र संगठन की ओर से लोगों के लिए गंभीर चिंता का विषय है और warranted है, लेकिन उनकी उत्सुकता बर्मा के सैनिक शासकों के सत्तारूढ़ predations के खिलाफ लोगों की सहायता के लिए है शासन द्वारा शोषण के लिए देश पर अपनी पकड़ मजबूत करने जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र में बर्मा के नेताओं कि उनका दमन और शोषण या नहीं बर्दाश्त संयुक्त राष्ट्र या इसके संबद्ध संगठनों द्वारा रियायती होगा एक स्पष्ट संदेश भेजना होगा.
ब्रेट डी. Schaefer मार्गरेट स्वतंत्रता, विरासत फाउंडेशन में एक कॅथ्रीन और Shelby Cullom डेविस इंटरनेशनल स्टडीज के लिए संस्थान के विभाजन के लिए थैचर सेंटर में जे Kingham अंतरराष्ट्रीय विनियामक मामले में बंदे है.

[1] संयुक्त राष्ट्र, "संयुक्त राष्ट्र के चार्टर," प्रस्तावना, www.un.org में / aboutun / index.html चार्टर /.
2 [] सार्वजनिक मंत्रालय, अमेरिकी विदेश विभाग के ब्यूरो, "बर्मा: लोकतांत्रिक आकांक्षाओं, 16 अक्तूबर 2007, www.state.gov/documents/organization/93816.pdf में.
3 [] मानवाधिकार परिषद, "म्यांमार में मानवाधिकारों की स्थिति," संकल्प एस-5 / 1, 2 अक्तूबर 2007, www.ohchr.org में / अंग्रेजी / संस्थाओं / hrcouncil / docs / specialsession / A.HRC.RES S.5.-1.pdf.
4 [] लोकतंत्र, मानवाधिकार ब्यूरो, और श्रम, अमेरिकी विदेश विभाग, "बर्मा," देश रिपोर्टें मानवाधिकार आचरण 2006, 6 मार्च, 2007, पर पर www.state.gov/g/drl/rls/hrrpt/ 2006/78768.htm.
[5] संयुक्त राष्ट्र सार्वजनिक सूचना विभाग, 'तीसरे समिति को मंजूरी दी ड्राफ्ट म्यांमार में मानवाधिकार पर संकल्पों, बेलारूस, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका: अन्य नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई पर स्वीकृत मसौदे पर ग्रंथों को खारिज कर दिया, इजरायल के सैन्य अभियान, महिला, एकतरफा आक्रामक के खिलाफ हिंसा उपाय, बाल अधिकार, "महासभा दस्तावेज़ GA/SHC/3877, 22 नवंबर, 2006 www.un.org/News/Press/docs/2006/gashc3877.doc.htm में.
[6] आंकड़े लगातार $ 2,005 में हैं. आर्थिक सहयोग के लिए संगठन के सहयोग और विकास, अंतर्राष्ट्रीय विकास / डैक / आँकड़े / idsonline www.oecd.org में सांख्यिकी.
7 [] टिम केन, किम आर होम्स, और मेरी Anastasia O'Grady, 2007 आर्थिक (वाशिंगटन, डीसी: विरासत फाउंडेशन और डो जोन्स एंड कंपनी स्वतंत्रता के सूचकांक, Inc, 2007) में, www.heritage.org/ सूचकांक.
[8] एड Cropley, "पाँच लाख म्यांमार में भूख जा रहे लोगों - डब्लूएफपी," रायटर, 18 अक्तूबर, 2007, www.reuters.com/article/latestCrisis/idUSBKK340630 में.
[9] सरकार के जवाबदेही कार्यालय के अनुसार, "संयुक्त राज्य अमेरिका बर्मीस वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, अमेरिका के लोगों द्वारा वित्तीय सेवाओं और हथियारों के बर्मा के लिए निर्यात और बर्मा में नए अमेरिकी निवेश. यह उच्च रैंकिंग बर्मी अधिकारियों ने रोक लगा दी है संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा से ". , कनाडा ऑस्ट्रेलिया, और यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों को गोद लेने में अमेरिका में शामिल हो गए हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार के जवाबदेही कार्यालय देखो, "अंतर्राष्ट्रीय संगठन: सहायता कार्यक्रम बर्मा में विवश," रिपोर्ट नहीं गाओ-07-457, पी. 8, पर www.gao.gov/new.items/d07457.pdf.
[10] Luis Ramirez, "आसियान के नेताओं का कहना है वे नहीं बर्मा के खिलाफ सहयोग प्रतिबंध मत करो," अमेरिका, 18 नवंबर, 2007 के वॉयस, www.voanews.com/english/2007-11-18-voa6.cfm में.
[11] सरकार के जवाबदेही कार्यालय के अनुसार, "चीन बर्मा में अपने वाणिज्यिक उपस्थिति बढ़ गई है, आयात की है बर्मा के सबसे बड़े स्रोत (2005 में लगभग 30 प्रतिशत) के रूप में उभरा है, और बर्मा के निर्यात के लिए एक मजबूत बाजार हो गया है. इसके अलावा, मौजूदा बर्मी प्रधानमंत्री ने फरवरी 2006 में बीजिंग का दौरा किया और चीनी अधिकारियों कि अनुदानों और रियायती ऋण के साथ बर्मा प्रदान करेगा के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए. " देखो गाओ, "अंतर्राष्ट्रीय संगठन: सहायता बर्मा में बाधा कार्यक्रम," पी. 8.
[12] शरणार्थी इंटरनेशनल, "बर्मा," www.refugeesinternational.org/content/country/detail/2922 में.
[13] संयुक्त राष्ट्र सार्वजनिक सूचना विभाग, "सुरक्षा परिषद, प्रक्रियात्मक कार्रवाई में, वोट म्यांमार में मानवाधिकारों के अपने एजेंडे में शामिल करने के लिए स्थिति," सुरक्षा परिषद के दस्तावेज़ SC/8832, 15 सितम्बर, 2006 में www.un.org/ News/Press/docs/2006/sc8832.doc.htm.
[14] संयुक्त राष्ट्र सार्वजनिक सूचना विभाग, "सुरक्षा परिषद के लिए म्यांमार पर मसौदा प्रस्ताव को अपनाने में विफल रहता है, चीन, रूसी संघ द्वारा नकारात्मक वोट के कारण," सुरक्षा परिषद के दस्तावेज़ SC/8939, 12 जनवरी, 2007, www.un.org पर News/Press/docs/2007/sc8939.doc.htm /.
15 [] संयुक्त राष्ट्र सार्वजनिक सूचना विभाग, "सुरक्षा परिषद के राष्ट्रपति द्वारा संयुक्त वक्तव्य," सुरक्षा परिषद के दस्तावेज़ S/PRST/2007/37, 11 अक्तूबर, 2007, पर / static/reportimages/88AEF0267AFCC5797562DB25838E689A.pdf.
16 [] संयुक्त राष्ट्र सार्वजनिक सूचना विभाग, "सुरक्षा परिषद ने म्यांमार पर प्रेस वक्तव्य," सुरक्षा परिषद के दस्तावेज़ SC/9171, 15 नवंबर, 2007, www.un.org/News/Press/docs//2007/sc9171.doc पर htm..
17 [] मानव अधिकार परिषद, "मानवाधिकार परिषद जोरदार म्यांमार में शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों का हिंसक दमन जारी रहेगा Deplores," संयुक्त राष्ट्र प्रेस विज्ञप्ति 2 अक्तूबर, 2007, www.unhchr.ch/huricane/huricane.nsf/view01/6F686D230293EC91C12573680072F75A में.
[18] तीसरी समिति बर्मा में मानवाधिकार उल्लंघन की निंदा करते हुए कई बार संकल्प पारित किया है. सबसे हाल ही में बर्मा पर संकल्प कॉल "आगे की गिरफ्तारी और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा से बंद करने के लिए और शर्तों के बिना सभी राजनीतिक कैदियों को रिहा [और] के लिए शांतिपूर्ण राजनीतिक गतिविधियों पर सभी मजबूरी उठा, के लिए विशेष दूत के साथ पूरी तरह सहयोग, और तुरंत म्यांमार के संयुक्त राष्ट्र संघ और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय संगठनों के लिए सभी भागों को सुरक्षित और निर्बाध का उपयोग सुनिश्चित करते हैं. " संयुक्त राष्ट्र के सार्वजनिक सूचना विभाग देखो, 'तीसरे समिति को मंजूरी दी तीन देश विकासशील देशों के नेतृत्व में विपक्ष के बावजूद मानव अधिकार पर विशिष्ट ग्रंथों, "महासभा दस्तावेज़ GA/SHC/3909, 20 नवंबर, 2007, www.un.org में / समाचार Press/docs/2007/gashc3909.doc.htm /.
19 [] सरकार के जवाबदेही कार्यालय, "अंतर्राष्ट्रीय संगठन: सहायता बर्मा में बाधा कार्यक्रम," पीपी. 8-11.
20 [] सरकार के जवाबदेही कार्यालय, "अंतर्राष्ट्रीय संगठन: सहायता बर्मा में बाधा कार्यक्रम," पीपी. 8-11.
[21] सरकार के जवाबदेही कार्यालय, "अंतर्राष्ट्रीय संगठन: सहायता कार्यक्रम बर्मा में विवश," पीपी. 16-19.
22 [] Claudia Rosett, "संयुक्त राष्ट्र डॉलर में लिए तानाशाहों श्रृंखला, अगला ऊपर: बर्मा," 24 अप्रैल 2007, http://claudiarosett.pajamasmedia.com/2007/04/24/in_the_un_dollarsfordictators.php में.
[23] करेन मानवाधिकार समूह, "विकास के फरमान से: गरीबी करेन राज्य में और नियंत्रण की राजनीति," पीपी अप्रैल, 2007. 86-87, में www.khrg.org/khrg2007/khrg0701.pdf.
24 [] Ibid.
25 [] सरकार के जवाबदेही कार्यालय, "अंतर्राष्ट्रीय संगठन: सहायता बर्मा में बाधा कार्यक्रम," पी. 25.
26 [] पॉल Tighe, "संयुक्त राष्ट्र के दूत बताता है म्यांमार नेताओं से बात विपक्षी दलों के लिए," ब्लूमबर्ग, 5 नवम्बर 2007, www.bloomberg.com/apps/news?pid=20601087&sid=au0Bl6D5ad7c में.
[27] Luis Ramirez, "आसियान के नेताओं का कहना है वे नहीं बर्मा के खिलाफ सहयोग प्रतिबंध मत करो," अमेरिका, 18 नवंबर, 2007 के वॉयस, www.voanews.com/english/2007-11-18-voa6.cfm पर, और Benny Avni , "एशियाई राष्ट्र डील उड़ा करने के लिए बर्मा पर संयुक्त राष्ट्र के प्रयास," न्यूयार्क सन्, 20 नवंबर, 2007, www.nysun.com/article/66767 में.


28 [] विधेयक Varner, "म्यांमार के सैनिक संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष सरकारी आदेश के निष्कासन," ब्लूमबर्ग, 2 नवम्बर, 2007, www.bloomberg.com/apps/news?pid=20601086&sid=a.7r9UzzS8hE में.
29 [] संयुक्त राष्ट्र समाचार केंद्र, "प्रोत्साहन म्यांमार का नेतृत्व 'www.un.org/apps/news/story.asp?NewsID=24334&Cr=myanmar&Cr1 पर सही thing' - क्या संयुक्त राष्ट्र के दूत, 18 अक्तूबर 2007, सकता है .
[30] अमेरिका अक्टूबर 2007 में बर्मा पर प्रतिबंध का विस्तार किया है, और यूरोपीय संघ नवंबर 2007 में प्रतिबंध कड़ी कर दी गई. अमेरिका म्यांमार overshadows के रूप में नील चटर्जी देखें 'आसियान के नए चार्टर आलोचना, "रायटर, 20 नवंबर, 2007, http://in.reuters.com/article/businessNews/idINIndia-30578820071119 पर, और एन लाइ Yeoh और जेम्स जी , "Neuger यूरोपीय संघ को मजबूत प्रतिबंध म्यांमार के रूप में सेट करें चार्टर के लिए," ब्लूमबर्ग, 19 नवम्बर, 2007, www.bloomberg.com/apps/news?pid=20601080&sid=aZC4reb_fXyU http://www.heritage.org/Research/Reports पर / 2007/11/The-UN-Must-Stop-Enabling-the-Burmese-Regime

यह लेख 27 नवम्बर 2007 पर ब्रेट Schaefer द्वारा प्रकाशित और बर्मा डेमोक्रेटिक चिंता BDC (द्वारा फिर से पोस्ट किया गया)

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