Tuesday 29 September 2009

प्रतिबंध दक्षिण की महत्वपूर्ण भूमिका म्यांमार के संबंध में पूर्व एशियाई देशों तनाव

प्रतिबंध दक्षिण की महत्वपूर्ण भूमिका म्यांमार के संबंध में पूर्व एशियाई देशों तनाव

26 सितम्बर 2009 - महासचिव प्रतिबंध की चाँद की आज दक्षिण की महत्वपूर्ण भूमिका म्यांमार को प्रोत्साहित करना है जो अपने व्यापक क्षेत्र की और लोगों के सर्वश्रेष्ठ हित में है में पूर्व एशियाई देशों पर बल दिया.
दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के संघ के विदेश मंत्रियों की संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में एक सभा को संबोधित करते हुए श्री प्रतिबंध ने कहा कि म्यांमार को अपने लोगों को प्रदर्शित करने और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की एक समग्र राजनीतिक संक्रमण के लिए स्पष्ट प्रतिबद्धता को मौका दिया है.
पहले "यह एक मौका म्यांमार याद नहीं होना चाहिए," श्री प्रतिबंध है कहा कि आसियान देशों के एक महत्वपूर्ण भूमिका को इस प्रयास में खेलना है - और सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छी तरह से म्यांमार के लोगों की जा रही है, पर भी व्यापक में शांति और सुरक्षा के क्षेत्र में रुचि.
एक रिपोर्ट में इस हफ्ते जारी की, श्री प्रतिबंध निराशा आवाज उठाई और चिंता का विषय है कि सार्थक कदम अभी तक के लिए म्यांमार सरकार द्वारा उनके विशेष सलाहकार इब्राहिम Gambari द्वारा हाल ही की यात्रा के बाद लिया जाएगा, और विपक्ष के नेता और नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान के घर से गिरफ्तार किया सू "वास्तविक राष्ट्रीय सुलह, लोकतांत्रिक परिवर्तन और कानून के शासन की संभावनाओं को एक गंभीर झटका लगा."
वह आसियान देशों के नेताओं ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि म्यांमार अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का एक समय पर और ठोस तरीके से की चिंताओं का जवाब है.
उन्होंने कहा, "राजनीतिक कैदियों की संख्या का बड़ा माफी के भाग के रूप में हाल ही में रिलीज पिछले हफ्ते की घोषणा की है, जबकि सही दिशा में एक कदम, उम्मीदों से कम हो," कहा.
"हमारे सामूहिक हित के तरीके को प्रोत्साहित करने के लिए म्यांमार आंग सान सू की और अन्य सभी राजनीतिक कैदियों को, एक मुक्त वास्तविक राजनीतिक बातचीत शुरू करने और विश्वसनीय चुनाव के लिए अनुकूल परिस्थितियों के निर्माण मिल रहा है."
इसके अलावा, वह है कि अगले साल चुनाव - दो दशकों में पहली बार - एक व्यापक और विश्वसनीय ढंग से आयोजित किया जाना चाहिए ने कहा यदि वे स्थिरता, लोकतंत्र, समाधान, राष्ट्रीय विकास और मानव अधिकारों के लिए सम्मान अग्रिम कर रहे हैं.
उन्होंने कहा, "अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक मजबूत, एकीकृत संदेश भेजना होगा 'कहा गया.
श्री प्रतिबंध एक समान फोन सप्ताह में पहले की, जब वह म्यांमार पर दोस्तों के समूह की एक बैठक में, 14 देशों और यूरोपीय संघ शामिल बुलाई.
आज की बैठक में भाग लेने वाले एक ", उत्पादक स्पष्ट और व्यापक विचारों के आदान प्रदान लेकर" आम चिंता के मुद्दों की दूरी पर था, एक संयुक्त प्रेस सम्मेलन के बाद जारी बयान के अनुसार.
"इस बैठक में आसियान और संयुक्त राष्ट्र में मदद मिलेगी कि दोनों संगठनों के प्रभावी रूप से दक्षिण पूर्व एशिया और दुनिया को प्रभावित करने चुनौतियों के बीच एक प्रभावी भागीदारी पोषण के महत्व पर बल दिया."

बयान के सचिव के लिए प्रवक्ता के कारण-म्यांमार पर जनरल
न्यूयार्क, 28 सितम्बर 2009
महासचिव प्रधानमंत्री ने म्यांमार के Thein Sein के साथ आज सुबह मुलाकात की. महासचिव ने स्पष्ट उम्मीद है कि म्यांमार में एक समय पर ढंग से प्रस्तावों वह अपनी यात्रा के दौरान म्यांमार के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ छोड़ दिया जवाब होगा दोहराया. विशेष रूप से, महासचिव बनाया स्पष्ट है कि जिम्मेदारी सरकार पर था विश्वसनीय और समावेशी चुनावों के लिए आवश्यक शर्तों काला कौवा आंग सान सू की और सभी राजनीतिक कैदियों को, साथ ही साथ सभी हितधारकों के साथ बातचीत की रिहाई समेत बनाएँ.
महासचिव ने सरकार और म्यांमार के लोगों के साथ उसके अच्छे कार्यालयों के माध्यम से काम करने के लिए पते का इरादा दोहराया राजनीतिक, मानवीय और विकास म्यांमार, भूमिका, जो पिछले हफ्ते फिर से मजबूती से समर्थन किया था, पर उच्च स्तरीय दल की बैठक में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा दोस्तों का म्यांमार पर.

प्रशासन की अमेरिका की दृष्टि चीन के संबंध
जेम्स बी स्टाइनबर्ग
उप सचिव राज्य के
प्रमुख वक्ता के रूप एक नई अमेरिकी सुरक्षा के लिए केन्द्र में पता
वाशिंगटन, डीसी
24 सितम्बर 2009

उप सचिव स्टाइनबर्ग: ठीक है, धन्यवाद, उस तरह लागू करने के लिए नैट.
यह एक बहुत खुशी वापस होगा और इस CNAS घटना पर यहाँ है. यह देखने के महान है, यद्यपि मैं इस बारे में कोई संदेह नहीं था, कि CNAS अभी भी ओबामा प्रशासन की सर्वोत्तम करने के लिए आप प्रत्येक और अपने प्रमुख रोशनी के हर एक से वंचित प्रयासों के बावजूद संपन्न है. और हर बैठक मैं जाने के लिए अच्छे लोगों के इतने द्वारा आबादी लगता है - न केवल कर्ट और मिशेल, जाहिर है, लेकिन जिम मिलर और अन्य कई लोगों की जो CNAS इतनी सफल बनाया, और इतने कम अवधि की वास्तव में उल्लेखनीय उपलब्धि उस समय CNAS वाशिंगटन परिदृश्य पर एक अनिवार्य विशेषता बन गया है, प्रतियोगियों की संख्या के साथ कोई आसान कार्य नहीं है कि तुम सब यहाँ है, कुछ है कि मैं करने के लिए काम करता था शामिल हैं. और मुझे लगता है कि इस अध्ययन है कि आप आज शुरू कर रहे हैं वास्तव में जारी महत्वपूर्ण भूमिका है कि CNAS रचनात्मक और समय पर काम में खेलता है कि आप का प्रतिबिंब है.
जाहिर है, इस में हर दर्शक के रूप में जानता है, और हम आने वाले सप्ताह में यह बहुत होगा देख, इस वर्ष चीन, जो जाहिर है, का हिस्सा है की जनवादी गणतंत्र की स्थापना की 60 वीं वर्षगांठ के निशान कारण तुम इस घटना को अब अनुसूचित. जैसा कि हम उन 60 वर्ष पर वापस लगता है, उनमें से लगभग आधे के लिए - के बारे में 30 के लिए - संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों को बिल्कुल अच्छा नहीं था, दुश्मन से अपनी सबसे खराब, ज्यादातर समय के माध्यम से nonexistent करने में लेकर.
और कुछ मायनों में, एक policymaker के नजरिए से और एक अमेरिकी परिप्रेक्ष्य से, और अधिक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण वर्षगांठ इतना नहीं है 60 साल पीआरसी की स्थापना के बाद से, लेकिन 30 साल से संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति के तहत normalized संबंधों से कार्टर और देंग जियाओपिंग 1979 में. और मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से संयोग नहीं है कि यदि आप एक तिथि के लिए, देखो कि तुम मोटे तौर पर चीन की वृद्धि और उसके उल्लेखनीय परिवर्तन समय - सकता है कि रूप में अच्छी तरह से उस समय शुरू हुई वृद्धि - जो के हिस्से के लिए द्विपक्षीय संबंधों के साथ क्या करने के बारे में है और जाहिर है, मोटे तौर पर निर्णय चीन की अपनी आंतरिक घटनाओं के बारे में बनाया के साथ करना है.
मुझे लगता है कि यह कहने के बावजूद कि - मैं जानता हूँ कि सही है, बड़ी महत्वाकांक्षा और कर्ट और मिशेल की उम्मीद है, मैं उन्हें, शायद अंदाजा लगाया था, होगी कितनी दूर CNAS आ गया है भी नहीं लगता. और उसी तरह, मुझे लगता है जो 1979 में उपस्थित शायद सोच भी नहीं सकता था कितनी दूर चीन उन 30 वर्षों में आ गया है उन थे. यह वास्तव में सच में एक उल्लेखनीय कहानी है. और हम में से जो लोग वर्षों में किया गया है चीन में आने के लिए, यह आश्चर्यजनक है, हर बार जब तुम यात्रा, कितना बदल तुम सही हमारी आंखों के सामने हो रहा है देखते हैं.
यह एक उल्लेखनीय अवधि के लिए और पर निर्णय है कि उस अवधि के दौरान किए गए और अमेरिका के परिवर्तन चीन के रिश्ते थे वापस को प्रतिबिंबित है, और महान अंतर्दृष्टि है कि राष्ट्रपति निक्सन के साथ शुरू हुआ और इसके बाद के माध्यम से राष्ट्रपति कार्टर द्वारा बुनियादी मान्यता यह थी कि लंबे समय इस संयुक्त राज्य अमेरिका के कार्यकाल के हितों के लिए चीन की महत्वाकांक्षा को विफल करने की कोशिश कर रहा द्वारा नहीं थे, बल्कि सेवा की है कि चीन अमरीका के साथ एक साथी हो सकता है की संभावना का पता लगाने के लिए. और जब 1970 के दशक में उन निर्णयों के लिए प्रेरित मुख्यतः शीत युद्ध की गतिशीलता है, जब हम चीनी सोवियत संघ का सामना मदद हो रही पर ध्यान केंद्रित किया गया में निहित थी, यह भी है आज वास्तविकता में और अधिक महत्वपूर्ण है कि हम जो बुनियादी अंतर्दृष्टि याद आता है.
सचिव क्लिंटन वास्तविकता है कि हाल ही में वर्णित एक दो अपरिहार्य तथ्यों द्वारा विशेषता वास्तविकता के रूप में विदेश संबंध भाषण पर उसे परिषद में, और मैं उसे उद्धृत कर रहा हूँ: "सबसे पहले, कोई भी देश दुनिया की चुनौतियों से अकेले मिल सकते हैं," और "दूसरा, अधिकांश देशों के बारे में चिंता एक ही वैश्विक खतरों. "
इस दुनिया में, और उन परिस्थितियों में, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के तर्क भारी है. देशों के एक महान सौदे के लिए अगर हम एक साथ काम कर सकते हैं और अगर ज्यादा नहीं तो हम हार को प्राप्त है. लेकिन चीन के साथ हमारे संबंधों के लिए इस अंतर्दृष्टि लागू एक मौलिक पहेली बन गया है. चीन की बढ़ती क्षमता और प्रभाव को देखते हुए, हम एक विशेष रूप से बाध्यकारी के लिए चीन के साथ काम करने की जरूरत है कि वैश्विक चुनौतियों का सामना. अभी तक चीन का बहुत आकार और महत्व को भी प्रतिस्पर्धा और प्रतिद्वंद्विता कि सहयोग को विफल कर सकते हैं का जोखिम उठाता है.
अब, तुम सब I'ma हिस्सा शैक्षिक समय और इसलिए मैं भाषण के इस भाग का विरोध नहीं कर सकते, लेकिन पता है के बाद से Thucydides बढ़ती शक्तियों का उद्भव द्वारा उत्पन्न की है कि पुराने और व्यवस्था भंग संघर्ष की एक लंबी स्ट्रिंग की ओर इशारा किया है इतिहासकार मौजूदा सत्ता संरचना को चुनौती और चीन की वृद्धि के लिए ही निराशाजनक भविष्य का अनुमान है. राजनीतिक वैज्ञानिक और IR सिद्धांतकारों सुरक्षा दुविधाओं के अंधेरे में चर्चा है कि देश का नेतृत्व करने की क्षमता विरोधी कार्रवाई, और के खिलाफ अपनी सुरक्षा के लिए लेने के लिए है कि, उन कार्रवाई करने, बहुत संघर्ष उन्हें टालना ईंधन की आशा कर रहे थे.
इन शैक्षिक दृष्टिकोण स्पष्ट रूप से राजनीतिक बहस हम संयुक्त राज्य अमेरिका में ही नहीं सुनना प्रतिध्वनि में मजबूत है, लेकिन चीन में आज. तो हम इस चक्र वर्ग कैसे हो? चीन के उदय, साथ ही साथ अन्य भारत और ब्राजील जैसी उभरती शक्तियों के लिए अनुकूल है, जबकि हमारे अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा. यह मेरा मानना है कि हमारे समय के महत्वपूर्ण सामरिक चुनौतियों में से एक है. और हल यह है कि मैं क्या सामरिक आश्वासन कहेंगे की कुंजी.
सामरिक आश्वासन एक कोर पर आधारित है, यदि हां, तो मौन सौदा. अभी स्पष्ट रूप में हम और हमारे सहयोगियों करना चाहिए कि हम चीन की 'आगमन' स्वागत के लिए तैयार हैं, जैसा कि आप सभी बहुत अच्छी तरह से इसे रख, एक समृद्ध और सफल शक्ति के रूप में, चीन दुनिया के बाकी को आश्वस्त करना होगा कि अपने विकास और बढ़ती वैश्विक भूमिका सुरक्षा की कीमत पर नहीं आई और अच्छी तरह से करेंगे दूसरों की जा रही है. कि सौदेबाजी को मजबूत अमेरिका में एक प्राथमिकता चीन के संबंध होना चाहिए. और सामरिक आश्वासन के तरीके पर प्रकाश डाला और साझा हित के क्षेत्रों को सुदृढ़ मिल जाए, जब अविश्वास के स्रोतों को सीधे संबोधित करते, चाहे वे होगी राजनैतिक, सैन्य या आर्थिक.
इस आश्वासन के अब हिस्सा निरंतर बातचीत से आता है. यह याद महत्वपूर्ण है, और सचिव किसिंजर बस मुझे इसके बारे में याद दिलाया कुछ दिन पहले, कि हम हेनरी किसिंजर और झोउ Enlai के बीच विस्तृत बातचीत के कुछ 25 घंटे के साथ चीन के साथ हमारे संबंधों का नया युग शुरू हुआ. और व्यापक लेकर बातचीत के महत्व को हमारी तरक्की और संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच सामरिक और आर्थिक संवाद विस्तृत फैसले की कोर पर है. सामरिक आश्वासन प्राप्त करने के भाग पारदर्शिता बढ़ाने से आता है.
लेकिन यदि हमारे प्रयासों को सही मायने में सफल हो रहे हैं, वे आश्वस्त हैं कि कार्रवाई के लिए शब्दों से परे जाना चाहिए. हम एक विशिष्ट चरणों का पता और एक दूसरे की चिंताओं को दूर रखना होगा. पहले ओबामा प्रशासन, हमारे पूर्वजों के महत्वपूर्ण प्रयासों पर निर्माण के आठ महीने - और - मैं अमेरिका में निरंतरता के महत्व को चीन के संबंध है, जो हमें इस अति महत्वपूर्ण मंच पर लाया है आज तनाव चाहते ठोस सबूत उपलब्ध कराई है कि वहाँ एक कारण को विश्वास है कि इस दृष्टिकोण फल सहन कर सकता है.
जब सचिव क्लिंटन फरवरी में राज्य के सचिव के रूप में अपनी पहली यात्रा पर चीन की यात्रा, वह बाहर सेट को इस उद्देश्य के प्रति हमारी वचनबद्धता प्रदर्शित करता है. जब राष्ट्रपति ओबामा और राष्ट्रपति हू अप्रैल में लंदन जी का मुनाफा 20 पर मिले थे, वे एक साथ काम करने के लिए 21 वीं सदी के लिए, सकारात्मक सहकारी, और व्यापक संबंध बनाने का वादा किया. और हम न्यूयॉर्क में बस एक दिन और राष्ट्रपति चीन की यात्रा की योजना में शामिल बाद बैठक में देखा है, हमारा दृढ़ संकल्प इस गति को बनाए रखने के लिए.
अब वैश्विक वित्तीय संकट का स्पष्ट उदाहरण की पेशकश की है - संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के साथ मिलकर काम करने का दोनों महत्व और वास्तविक लाभ है कि सहयोग से आते हैं. चीन और अमेरिका दोनों के इतिहास में सबसे बड़ा प्रोत्साहन पैकेज लागू किया है - उन्हें एक और एक और विश्व भर में अन्य सरकारों के साथ समन्वय. और चीन के रूप में नए सिरे से विकास के साथ जिस तरह से होता है, अच्छी खबर है कि अभी हम दुनिया के बहुत में एक बदलाव की शुरुआत देख रहे हैं, नहीं है लेकिन हम भी एक नई वैश्विक ढांचे को अधिक मिल प्रयास को देखने के लिए आश्वस्त हैं कि इस शुरुआत फिर से ऐसा नहीं करता है. बस के रूप में हम क्रम में हमारे अपने घर आने के बारे में कहा है, चीन समझता है कि यह भी वैश्विक खपत की एक और महत्वपूर्ण स्रोत बनने की अपनी भूमिका निभाने चाहिए. वहाँ एक मजबूत नींव पर डाल वृद्धि से आम आदमी की प्रतिबद्धता है, और हम पिट्सबर्ग में चर्चा में यह देख लूँगा.
बेशक, इस प्रयास केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के संयुक्त प्रयासों से अधिक लेता है, और इसलिए हमारे वैश्विक सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है. लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के साथ कारगर ढंग से काम के बिना सफलता की संभावना अधिक हो dimmer होगा. हम सहयोग के जलवायु परिवर्तन को संबोधित पर एक ही तरह की दिशा में बना रहे हैं, ज्ञान है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन दो ग्रीन हाउस गैसों का सबसे बड़ा emitters से प्रेरित हैं. हम संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्सर्जन है कि जलवायु परिवर्तन के खतरों के लिए बनाया है हमारी ऐतिहासिक जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं, हमारे मजबूत कार्रवाई यहाँ ले घर में, और के लिए चीन और अन्य विकासशील देशों के उचित विकास के लक्ष्यों को समायोजित करने की आवश्यकता की अपरिहार्यता.
इसी समय, चीन तेजी से स्वीकार करते है कि यह एक तरह से अपने निरंतर विकास के जलवायु प्रभाव को कम करने लगाना होगा. का एक ज्ञापन सामरिक और आर्थिक वार्ता पर हस्ताक्षर किए समझ कम कार्बन विकास पर सहयोग के विस्तार और जलवायु परिवर्तन, एक काम है कि हम एक साथ कोपेनहेगन में पीछा करेगा पर एक सफल अंतरराष्ट्रीय समझौते के लिए स्थापित एक संयुक्त प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया. और दोनों के राष्ट्रपति ओबामा और राष्ट्रपति हू के संयुक्त राष्ट्र के जलवायु शिखर सम्मेलन में वक्तव्य, मुझे लगता है, आपसी प्रतिबद्धता की इस भावना प्रबलित.
हमारा सहयोग भी उत्तर कोरिया के हाल के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों के जवाब में एक आम सामने गढ़ने की कोशिश में एक अनिवार्य किया गया है. छह में अपने भागीदारों के साथ कार्य करना पार्टी वार्ता, हम एक एकीकृत मिसाइल परीक्षण के बाद राष्ट्रपति के बयान को अग्रणी स्थान जाली, और परमाणु परीक्षण के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प 1874. और उस संकल्प को अपनाने के बाद से, हम प्रभावी ढंग से काम किया है एक साथ के लिए मजबूत कदम है, जो हमें उम्मीद है कि छह की बहाली पार्टी की वार्ता और उत्तर 'कोरियाई recommitment के नेतृत्व denuclearization पूरी तरह लागू होगा.
अब, यह महत्वपूर्ण है के लिए हमें P5 1 के माध्यम से ईरान के परमाणु कार्यक्रम से निपटने में सहयोग की संभावना इसी प्रदर्शन के लिए किया जाएगा. चीन ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अपनी पश्चिमी सीमा पर सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने में एक सक्रिय भूमिका निभाई है, और मैं सिर्फ आर्थिक निवेश है कि चीन, ऐसे Aynak तांबा खान के रूप में बना दिया है के बारे में नहीं बात कर रहा हूँ. यह भी प्रशिक्षण अफगान में एक भूमिका के रूप में के रूप में अच्छी तरह से निभाई है इराकियों को बारूदी सुरंगों बिखरा हुआ है, और करने के लिए पाकिस्तान सरकार को प्रोत्साहित करने खतरनाक उग्रवादियों के खिलाफ अपने प्रयासों कदम काम में मदद.
चीन अपने विरोधी को अपनी विध्वंसक योगदान-अफ्रीका के हॉर्न से चोरी के प्रयासों से वैश्विक जन सुरक्षा में एक रचनात्मक भूमिका अदा करने की इच्छा का प्रदर्शन है.
हम एक साथ काम किया है को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खतरे का पता, और चीन को और अधिक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय अप्रसार व्यवस्था का समर्थन शुरू कर दिया है, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में शामिल होने से शुरू. हम काम पर और चीन के निर्यात पर नियंत्रण और अन्य उपायों को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखते हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि हाल के वर्षों में, चीन तेजी से हमारी चिंता है साझा करने और उन्हें हल करने के लिए और अधिक जिम्मेदारी संभालने लगा है.
अब, सहयोग के क्षेत्रों की इस बढ़ती सूची प्रभावशाली है. लेकिन यह जरूरी है कि हम न तो नजरअंदाज न ही अविश्वास और असहमति के जारी क्षेत्रों downplay, जिनमें से कई की मात्रा में प्रकाश डाला है कि CNAS आज शुरू है रहे हैं.
आश्वासन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब यह सैन्य गतिविधियों की बात आती है. मुझे लगता है कि यह समय है कि मैं केवल कुछ शब्द मैं पिछले पैनल के बारे में सुना बाद में आया है. के रूप में चीन की अर्थव्यवस्था और बड़ी हो गई है अपनी वैश्विक हितों का विस्तार किया है, अपनी सैन्य खर्च काफी स्वाभाविक रूप से वृद्धि हुई है, और अपनी क्षमताओं समुद्र में लागू किया गया है, हवा में, और अंतरिक्ष में. और कुछ मामलों में, चीन के EEZs में अपने अधिकारों के व्यापक जोर, कि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के पड़ोसी कारण है कि चीन के इरादों के सवाल पर इन क्षमताओं को बढ़ाया है जैसे कार्यों के साथ गया है युग्मित.
एक ओर जहां चीन, किसी भी देश की तरह, अपनी सुरक्षा, अपनी क्षमताओं और इसकी भी अपनी जिम्मेदारी बढ़ कार्यों के लिए प्रदान करने का अधिकार है दूसरों को आश्वस्त है कि यह buildup खतरा मौजूद नहीं है. कि हम को उच्च स्तरीय सैन्य पुनर्प्रारंभ है सैन्य संवाद एक सकारात्मक कदम है. और मुझे उम्मीद है कि यह हमारी मदद के लिए चल रहे तनाव के कुछ हल करने की अनुमति होगी रहा हूँ, उदाहरण के लिए, दक्षिण चीन सागर और पीएलए नौसेना की गतिविधियों के संबंध में. हम दोनों के बीच यह चर्चा चल रही है और स्थिर होना चाहिए, और नहीं एक रोकने के शुरू आसानी से बातचीत असहमति के पटरी से उतर गई.
हम भी चीन अपनी सैन्य पारदर्शिता बढ़ाने के लिए आग्रह कर रहे हैं ताकि एशिया के बाकी के सभी देशों और दुनिया भर में अपने इरादों के बारे में आश्वस्त है, अस्थिरता और अपने पड़ोस में तनाव averting. हम चीन और ताइवान के बीच सकारात्मक बातचीत के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, और हम दोनों चीन और ताइवान को प्रोत्साहित करने के विश्वास का पता लगाने-कदम है कि घनिष्ठ संबंधों को और ताइवान जलसन्धि भर में अधिक से अधिक स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा निर्माण.
अविश्वास के जोखिम सामरिक परमाणु हथियारों, अंतरिक्ष के क्षेत्र में विशेष रूप से गंभीर हैं, और तेजी से बढ़ते साइबर दायरे में. इन क्षेत्रों में आपसी आश्वासन हासिल करने चुनौतीपूर्ण है, लेकिन जैसा कि हम शीत युद्ध के दौरान सीखा, संभावित आपत्तिजनक प्रतिद्वंद्विता और गलतफहमी से बचने के लिए आवश्यक है. दोनों पक्षों के लिए हम इन चुनौतियों का कांटेदार कैसे पता शायद में रचनात्मक सोच समर्पित की जरूरत है.
संसाधन प्रतियोगिता चिंता का एक अन्य क्षेत्र है. के साथ अपने तेजी से विकास और विशाल जनसंख्या, संसाधनों के लिए चीन की मांग, चाहे तेल, गैस, या खनिज, बढ़ रहा है, लेकिन संसाधन वणिकवाद उचित जवाब नहीं है. इस दिशा में चीन की चाल न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में वैध चिंता का विषय उठाया है, बल्कि हमारे अन्य सहयोगियों के बीच और संसाधन संपन्न विकासशील देशों के बीच.
समस्या यह है कि न सिर्फ चीन के व्यापारिक दृष्टिकोण बाधित बाजार, वह भी ईरान, सूडान, बर्मा जैसे अभिनेताओं के साथ समस्याग्रस्त सगाई में चीन जाता है, और जिम्बाब्वे, और एक क्षेत्रीय स्थिरता और मानवीय उद्देश्यों के योगदान में दिलचस्पी देश के रूप में चीन की अवधारणा को नजरअंदाज कर.
संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के स्थिर और स्थायी ऊर्जा आपूर्ति में ब्याज का हिस्सा. और अभी तक एक प्रतियोगी के रूप में चीन से देख, हम चीन नाम पंजीकृत कराने के लिए उत्सुक को अच्छी तरह से विकसित करने में मदद कर रहे हैं, बाजार कामकाज और आने वाले वर्षों में हमारी आम ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत. चीन, बदले में प्रदर्शित करना चाहिए कि वह अपने प्रयासों में रचनात्मक भागीदार बनने के बजाय अपने ही ऊर्जा सुरक्षा प्राप्त करने की जरूरत होगी दूसरों के खर्च पर.
अक्सर तनाव का एक अन्य क्षेत्र में हमारे आर्थिक संबंध है. हमारे दो तरह के व्यापार और निवेश हम दोनों को काफी लाभ हुआ है, और हम दोनों अपने विकास और समृद्धि के लिए इस पर निर्भर करते हैं. उसी समय, यह तनाव और भ्रम पैदा करता है. लेकिन यही वजह है कि हम अपने आर्थिक संबंध रखा है हमारी बातचीत में इतना केंद्रीय. और हम प्रगति कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, एक द्विपक्षीय निवेश संधि पर है जबकि चीन कदम वैश्विक आर्थिक संरचना के एक रचनात्मक सदस्य बन विश्व व्यापार संगठन में अपनी सदस्यता समेत, लेता है.
मैं कहना चाहता हूँ कुछ टायर के बारे में हाल ही में विवाद के बारे में. विवाद है कि हमारे आर्थिक संबंध के खतरों में से कुछ पर प्रकाश डाला गया है, और वहाँ आर्थिक राष्ट्रवाद और एक आ व्यापार युद्ध spiraling की टिप्पणी चेतावनी की कोई कमी नहीं रही है. लेकिन यह भी स्पष्ट है कि यह एक सबसे खराब स्थिति है, जो अपरिहार्य से दूर होती है. हम इस मुद्दे पर है, जो कारण है कि राष्ट्रपति अपने निर्णय पर पहुँच के पदार्थ पर चीनी सरकार से असहमत है, और हम एक शुल्क का अधिरोपण के साथ उस निर्णय का पालन किया.
लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है यह सब विश्व व्यापार संगठन के ढांचे के भीतर हुई संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन, साथ ही साथ अपने द्विपक्षीय सहमति द्वारा स्वीकार किए जाते हैं. और मैं आश्वस्त हूँ कि दोनों पक्षों को सुनिश्चित करते हुए कि यह विशेष रूप से असहमति एक व्यापार या व्यापक युद्ध संरक्षणवाद चिंगारी नहीं है पर आमादा हैं. और क्योंकि हम की स्थापना की है तो हम सफल हो, यह होगा अच्छी तरह से सहयोग और बातचीत के रास्ते तैयार किया है जो हमें एक व्यापक संदर्भ में इन विवादों को संभालने के लिए अनुमति देते हैं.
अब, कुछ लोगों का कहना है कि मानव अधिकारों के लिए कुछ भी हमारी सामरिक संबंधों के साथ क्या करना है, और इसलिए करती हैं सूची में है कि मैं आज की चर्चा नहीं हूँ. दरअसल, चीन में कुछ भी तर्क दिया है कि मानव अधिकारों और जातीय अल्पसंख्यकों और धार्मिक स्वतंत्रता में हमारे हित में चीन को कमजोर और बुनियादी सौदा मैं बारे में बात कर रहे हैं तो असंगत के साथ बनाया गया है. लेकिन मैं और अधिक असहमत नहीं कर सका.
बेशक हम मानव अधिकारों के लिए खड़े हो जाओ, क्योंकि राष्ट्रपति के रूप में ओबामा ने कहा है, है जो हम लोगों के रूप में कर रहे हैं. लेकिन हम यह भी मानना है कि चीन कि कानून के शासन और सार्वभौमिक मानकों का सम्मान दूसरों को आश्वासन देता है कि वह अपने अंतरराष्ट्रीय व्यवहार को एक ही दृष्टिकोण लाने के रूप में अधिक से अधिक स्थिरता और अपने ही लोगों के लिए उपलब्ध कराने के विकास के रूप में अच्छी तरह से करेंगे.
अब, सामरिक आश्वासन ही चीन और अमेरिका के बीच रिश्ते को नहीं लागू करती है. विशेष रूप से एशिया में हमारे साथी, एक ही निश्चित है कि चीन की भूमिका का विस्तार उनके हितों की कीमत पर नहीं आएगा होगा. और यह न केवल की आवश्यकता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपने द्विपक्षीय संबंधों को विशेष रूप से जापान, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे प्रमुख सहयोगियों के साथ, सिलेंडर, लेकिन यह भी है कि हम को अद्यतन करने में और क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को मजबूत बनाने कि संदर्भ में चीन की विकास होता है आकार का नेतृत्व , ताकि परिवर्तन बजाय destabilizing से रचनात्मक है.
में क्या राष्ट्रपति ओबामा सगाई के इस नए युग कॉल, हम और एशिया को परिष्कृत कर रहे हैं, यही वजह है कि सचिव क्लिंटन ने हाल ही में Amity और सहयोग की आसियान संधि अपने विलय की घोषणा में क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत. और क्षेत्रीय वार्ता और सहयोग के लिए नया मंच के विकास के साथ, हम अपने प्रमुख गठबंधनों के लिए प्रतिबद्ध रहेगी. वे एक शांतिपूर्ण, स्थिर एशिया के एक दृष्टिकोण के अनुरूप हैं कि हम और चीन का हिस्सा.
जब यह अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की बात आती है, हम यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चीन जैसे नए अधिकार - और वहाँ के रूप में अच्छी तरह से दूसरों को, जाहिर है - मेज पर डर या अविश्वास पैदा करने के बिना अपनी सही जगह नहीं ले सकता. कि संस्थानों का तो और अधिक समावेशी है कि वे आज की दुनिया को प्रतिबिंबित करती हैं, बल्कि की दुनिया से बनाने का मतलब है 1945 या 1970 के दशक में, और तो और अधिक प्रभावी है कि हम सामूहिक रूप से निर्भरता की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. जैसा कि हम इन नीतियों को आगे बढ़ाने, हम चीन की बढ़ती भूमिका के लिए खुला होगा, लेकिन हमें यह भी संकेत और चीन से आश्वासन के संकेतों के लिए होगा देख सकता है. अगर चीन को अपनी सही जगह नहीं ले रहा है, यह उन संकेतों को स्पष्ट करना चाहिए.
अनिश्चितता का सामना करना, किसी भी सरकार के नीति निर्माताओं में से सबसे बुरा के लिए तैयार करने के लिए सड़क के नीचे संभावित खतरों पर ध्यान केंद्रित है, और पाठ्यक्रम के होते हैं, कि कुछ आवश्यक है. लेकिन हमें यह भी यकीन है कि सबसे बुरा के लिए तैयारी की, हम सकारात्मक परिणाम रोकना नहीं करना है, कि हम सकारात्मक के लिए खुला छोड़ दो, और खुद के जाल-आशंका को पूरा करने से बचें. अपने मात्रा अपने पूर्ववर्ती रिच आर्मिटेज, "कोई भी चीन के साथ नेतृत्व सहित, उद्धरण जानता कि यह कैसे बाहर आने वाला है. यदि यह बाहर बुरी तरह से आता है, यह हमारे लिए बुरा है, अगर यह अच्छी तरह से बाहर आता है, यह हम सभी को लाभ हो सकता. और वह है क्या हम खुद को समर्पित होगा एक बुद्धिमान व्यक्ति. ", कि उप सचिव. Laughter. ()
और राष्ट्रपति के रूप में ओबामा एसई और विकास के उद्घाटन के अवसर पर * ने कहा, "मैं भविष्य में विश्वास है, जहां चीन राष्ट्रों के समुदाय, एक भविष्य के एक मजबूत, समृद्ध और सफल सदस्य है जहां हमारे देशों के भागीदार नहीं, जरूरत से बाहर हैं, लेकिन यह भी मौके की. यह भविष्य तय नहीं है, यह एक गंतव्य है कि अगर हम एक कि तुम और हम आज शुरू होगा, और हम क्या सुना और हम क्या सीख पर कार्रवाई की तरह एक सतत संवाद को आगे बढ़ाने पहुँचा जा सकता है. "
हम ओबामा प्रशासन में इस सौदे की अमेरिका पक्ष की रक्षा करेंगे. हम चीन के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रही भूमिका को स्वीकार करने को तैयार हैं, और कई क्षेत्रों में, हम पहले ही गले लगा लिया है. चीन को भी अपनी ओर कर के ही प्रतिबद्धता दिखाने की जरूरत है - संयुक्त राज्य अमेरिका आश्वस्त, एशिया में अपने पड़ोसियों, और दुनिया के बाकी है कि हम कुछ नहीं के लिए एक अधिक प्रभावशाली चीन से डर है, कि बीजिंग के शेयर एक नया geopolitics की हमारी दृष्टि जीत के समाधान का रास्ता जीत के बजाय शून्य राशि प्रतिद्वंद्विता. ऐसे सामरिक आश्वासन और एक अंतर्राष्ट्रीय आपसी विश्वास पर आधारित प्रणाली के निर्माण के लिए एक साझा प्रतिबद्धता के साथ, मैं कोई शक नहीं है कि हम अपने साझा हितों में न सिर्फ सामान्य कार्यों में, और यह कि हम सभी को एक महान लाभ होगा, सफल हो सकती है. आपके समय के लिए धन्यवाद, और मैं आपके प्रश्नों के लिए तत्पर हैं. Applause. ()
मॉडरेटर: सचिव स्टाइनबर्ग विनय के पास ले अनुमति दी है - है कृपा से कुछ सवाल उठाने पर सहमत हुए. तो हम शुरू कर सकते हैं.
हाँ, साहब.
प्रश्न: क्या आप धन्यवाद. मैं कुमार पीएच (हूँ) एमनेस्टी इंटरनेशनल से. धन्यवाद, राजदूत, मानव अधिकार, जो एक दुर्लभ वस्तु है उल्लेख * वॉशिंगटन में लिए. मेरा तुमसे सवाल है कि राष्ट्रपति ओबामा के लिए कुछ महीने में चीन की यात्रा की योजना बनाई है. क्या भूमिका है कि मानव अधिकारों की यात्रा में खेलेगा? धन्यवाद.
उप सचिव स्टाइनबर्ग: ठीक है, मैं जाहिर है - अनुसूची के कुछ विशेष है कि राष्ट्रपति और उनकी टीम को अब भी चल रहा है काम कर रहा है, लेकिन मुझे लगता है कि वह भाषण में स्पष्ट है कि वह - सामरिक पर हमारे चीनी समकक्ष और को दे दिया बनाया आर्थिक संवाद है कि यह एक मुद्दा है जो वह मानना है केन्द्र है हमारे रिश्ते के लिए, और मुझे विश्वास है कि वह यह पता जबकि वह वहाँ है के रूप में अच्छी तरह से करेंगे हूँ. मुझे लगता है वह बहुत ही मजबूती से संकेत दिया कि वह सोचता है कि चीन के साथ एक पूर्ण संबंध होने की आवश्यकता है हमें इन मुद्दों का समाधान है. हमें खुशी है कि एसई और विकास के संबंध में *, कि चीन को मानवाधिकारों बातचीत है कि हम आगे बढ़ने पर सहमति हो गई है, और हम मुद्दों की पूरी रेंज वहाँ पता जारी रहेगा.
तो बिना ठोस गतिविधियों को उस जगह ले जाएगा के बारे में विशिष्ट हो कर, मुझे यकीन है कि आप राष्ट्रपति सुना पर हमारे दृष्टिकोण के बारे में बहुत स्पष्ट हो जा रहे हैं कि, के रूप में वह वॉशिंगटन में यहाँ था.
मॉडरेटर: हाँ, साहब.
प्रश्न: नमस्ते. तुम - बैरी एपी के Schweid - क्या आप थोड़ा विस्तृत सकता है, कृपया, चीन पर तेजी से हमारी चिंता साझा, मुझे लगता है कि तुम ने कहा, ईरान की स्थिति के बारे में? या क्या मैं तुम्हें गलत?
उप सचिव स्टाइनबर्ग: तुमने किया. लेकिन - ठीक है, मैं हूँ - जो मैंने कहा था कि मुझे आशा है कि एक ही आत्मा है कि वे उत्तर कोरिया पर हमारे सहयोग के लिए लाया P5 1 के साथ हम कैसे सौदे में प्रकट हो जाएगा. मुझे लगता है कि हम इसके बारे में चीन के साथ बहुत उपयोगी बातचीत लिया है. यह राष्ट्रपति के में एक महत्वपूर्ण विषय को न्यूयार्क में राष्ट्रपति हू के साथ द्विपक्षीय विचार विमर्श किया गया. और मैं चीनी अपने परमाणु कार्यक्रम की खोज है चीन - ईरान के साथ जुड़े खतरों को समझने लगता है.
अभी, हम सब की खोज क्या ईरान इस बातचीत के माध्यम से प्रस्ताव तैयार किया है पर ध्यान केंद्रित है, और हम चीन के साथ बात करते हैं, साथ ही साथ P5 1 में अन्य दलों, दोनों कैसे हम पर आगे बढ़ने की उम्मीद के बारे में जारी रहेगा सकारात्मक पक्ष है, अगर ईरान को ठोस बातचीत में शामिल करने को तैयार है, और जो कदम हम अगर नहीं लेने की जरूरत होगी.
लेकिन तुम, बैरी धन्यवाद, और अच्छे के लिए आप देखते हैं.
मॉडरेटर: हाँ, साहब.
प्रश्न: मैं बस उस पर का पालन करना चाहता हूँ. क्रिस नेल्सन, नेल्सन रिपोर्ट. उत्तर कोरिया पर बातचीत तुम पिछले हफ्ते में या तो लिया से, वहाँ से बाहर बीजिंग के कुछ शोर था - एक सप्ताह के बारे में - कि किम जोंग-आईएल कहा, हाँ, मैं छ: पार्टी में वापस आ रहा हूँ वार्ता और यकीन है कि, मैं denuclearization के बारे में बात करने जा रहा हूँ.
क्या विस्तार, यदि कोई हो, तुम को चीनी से मिल कर पाए हैं? वे मत है कि गंभीरता से? वहाँ शामिल शर्तों रहे हैं कि यह एक व्यर्थ की पेशकश करते हैं? आप हमें दे सकते हैं क्या तुम पिछले हफ्ते में सुना है और क्या उत्तर कोरिया के इरादों को सच कर रहे हैं की भावना? धन्यवाद.
उप सचिव स्टाइनबर्ग: क्रिस, - मुझे लगता है कि क्या हम के रूप में सुना है तो कम से कम उत्तर के बयानों के संदर्भ में कुछ सुझाव है कि वे उस रास्ते पर आगे बढ़ाने की इच्छा हो सकती है. लेकिन मुझे लगता है कि हम जहाँ हम क्या कर रहे हैं में रुचि रखने के स्तर पर हो रहा है कि वे क्या वास्तव में तैयार कर रहे हैं, जैसा कि वे क्या कहना है कि वे कर रहे हैं करने के लिए तैयार विरोध किया. और हम अन्य पांच में से हमारी बातचीत को खत्म कर के रूप में बस कैसे जानने क्या उत्तर 'कोरियाई इरादे हैं पीछा करने की प्रक्रिया में हैं.
मैं चीजें हैं जो बहुत स्पष्ट है में से एक लगता है, दोनों न्यूयॉर्क में विचार विमर्श और राजदूत है Bosworth यात्रा से इस क्षेत्र के लिए, यह है कि, सबसे पहले, वहाँ क्या हम को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं के बारे में एक बहुत मजबूत आम सहमति है दोनों प्रक्रिया के संदर्भ में और परिणाम की दृष्टि से, कि हम सब सहमत हैं कि हम इस प्रक्रिया में छह पर ध्यान केंद्रित पार्टी वार्ता, जरूरत है कि इस क्षेत्र के प्रमुख देशों के सभी शामिल है में वापस आना चाहते हैं.
और दूसरा, कि उत्तर कोरिया की इन बातों का उद्देश्य पूरा हो denuclearization, और यह कि हम इस तरह की समस्याओं हम पिछले जहां गया है उठाए गए कदमों में देखा है और की तरह नहीं बना है इस में आगे बढ़ने देखना चाहता हूँ नष्ट कर दिया है कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कि हम कोशिश कर रहे हैं पर प्रगति करने में विफल.
मुझे लगता है हम भी हमारे बीच में कैसे पता लगाने के लिए कि, और मुझे आशा है कि आने वाले दिनों में, शुरू करने के बारे में एक बहुत स्पष्ट राय है, कि हम थोड़ा और विस्तार से कहने के बारे में सक्षम होगा कैसे हम इस आगे बढ़ाने की योजना है. मैं अपने आप को अगले हफ्ते इस क्षेत्र में होगा और इस बारे में चीन, जापान और दक्षिण कोरिया में हमारे सहयोगियों से बात कर के रूप में अच्छी तरह से.
मॉडरेटर: हाँ, साहब.
प्रश्न: क्या आप धन्यवाद. दाना डेवी और LeBoeuf के साथ मार्शल. वहाँ चर्चा का पाठ्यक्रम के एक बहुत है, पिट्सबर्ग में अब संतुलित विभिन्न आर्थिक रुझानों और असंतुलन को चाहिए कि हमने देखा है, प्रतिबद्धता के बारे में, जाहिर है, चीन की ओर से अपने घरेलू अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करना, असंतुलित के बारे में कुछ करना व्यापार तस्वीर. मुझे आश्चर्य है कि कैसे - अगर तुम विशेषताएँ सकता है क्या आपको लगता है कि अपनी प्रतिबद्धता की डिग्री है, और मील के पत्थर की तरह क्या - यदि कोई हो, क्या मैट्रिक्स प्रशासन उपयोग न्यायाधीश सकता है प्रदर्शन के लिए, न केवल अपनी वचनबद्धता की है, लेकिन हमारा है, और के अन्य जी 20?
उप सचिव स्टाइनबर्ग: ठीक है, मैं इसे विशिष्ट मैट्रिक्स के मामले में डाल नफरत करता हूँ. लेकिन मुझे लगता है कि वहाँ उपकरण है कि जिस तरह से वह अपनी अर्थव्यवस्था - राजकोषीय नीति, मौद्रिक नीति है, और जैसे - कि एक समग्र रणनीति को प्रतिबिंबित प्रबंधन के मामले में चीनी सरकार के लिए उपलब्ध हैं की पूरी रेंज को देख के बहुत सारे तरीके हैं -- व्यापार निर्यात शासी, शुल्क, निर्यात और प्रावधानों की तरह नियमों के साथ वे कैसे सौदा सहित नीति और, - कि निर्यात से ध्यान बदलने के लिए उनके समग्र दृष्टिकोण को परिलक्षित होगा विकास के लिए एक और अधिक संतुलित रणनीति को प्रेरित.
और मुझे नहीं लगता कि वहाँ है किसी भी मीट्रिक भी है कि आप देखने के लिए था. लेकिन मुझे लगता है कि अगर आप आर्थिक उपकरणों के कमरे ले, आर्थिक प्रबंधन के उपकरणों की है कि चीन जैसे देश लागू कर सकते हैं, और कैसे वे उन्हें समायोजित कर रहे हैं देखो, यह सुंदर है - यह सुंदर है कि क्या वे डिजाइन ध्यान केंद्रित कर रहे हैं के रूप में होगा साफ घरेलू खपत के बारे में अधिक और उपकरण का उपयोग कर कि आर्थिक सहायता - घरेलू आर्थिक विकास होगा, रणनीति के रूप में है कि निर्यात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं विरोध किया. और मुझे लगता है कि हम उनके साथ क्या कर रहे हैं उन बातों के बारे में एक उपयोगी चर्चा की है. मुझे नहीं लगता कि यह आवश्यक है कि हम उन्हें एक विशिष्ट एक करना चाहते हैं, इतना के रूप में उपलब्ध हैं कि उपकरणों के सुइट में लग रहा है कि rebalancing पैदा होती हैं.
मॉडरेटर: हम दोनों के लिए और अधिक समय है. हाँ, पीठ में.
प्रश्न: ताइवान के सीटीआई टी वी के साथ (अश्राव्य). श्री सचिव, तुम ने कहा कि अमेरिका ने ताइवान जलसन्धि में तनाव की छूट से उत्साहित है. लेकिन क्रॉस में सुधार स्ट्रेट रिश्ते - होगा अमेरिका निर्णय पर कोई असर पड़ता है या नहीं करने के लिए ताइवान को हथियारों की एफ -16 सीडी की तरह बेचने जारी रखें? ताइवान एक तर्क है, क्योंकि वे हथियारों की खरीद और मजबूत स्थिति से आगे बढ़ने से, यह अधिक से कम तक चीनी मुख्य भूमि के साथ संबंधों को और अधिक आसानी खोलने लगेगा. धन्यवाद.
उप सचिव स्टाइनबर्ग: ठीक है, जैसा कि आप जानते है, और यह दर्शकों में लगभग सभी के रूप में के रूप में अच्छी तरह से पता है कि मैं, कि क्या हथियारों की बिक्री के बारे में अपने निर्णय के लिए मीट्रिक बहुत स्पष्ट है, और इसे आगे ताइवान संबंध अधिनियम, जो है में सेट है कि हम मदद समर्थन ताइवान अपनी वैध रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए वचनबद्ध हैं. तो जाहिर है, के रूप में हम हथियारों की बिक्री के बारे में निर्णय लेने, हम आकलन, साथ में ताइवान में हमारे दोस्त, वे क्या कर रहे हैं के साथ की जरूरत है. और वह आधार है जिस पर हम यह कर रहा है. ऐसा नहीं है - इसका कोई एक जवाब है, लेकिन यह एक बहुत ही सीधी गणना है. और इतने के रूप में हम समग्र सुरक्षा वातावरण पर देखो, हम क्या ताइवान के लिए जरूरी है कि वे सुरक्षा के लिए उपलब्ध कराने की जरूरत है, के बारे में निर्णय करने और उस ढांचे जिस पर हम ऐसा करने जा रहे है.
मॉडरेटर: और हमारी आखिरी सवाल.
प्रश्न: नमस्ते. मेरा नाम (चीनी दूतावास से यहाँ वॉशिंगटन में सुनाई है). अभी, तुम कहा कि एक - शायद अड़चन संसाधनों प्रतियोगिता होगी. इस संदर्भ में, तुम भी बहुत कुछ देशों, जो कि यह मामला अमेरिका के उन लोगों के साथ बहुत खुश हैं, या आप के साथ अच्छी तरह से हो रही उनके साथ नहीं हैं नहीं हुआ के साथ विशेष रूप से उल्लेख किया है और चीन के संबंधों. लेकिन बात यह है, वास्तव में, चीन के लिए यह है कि हम समग्र भागीदारी संबंध है, और हर देश के साथ हम साथी पसंद है. तो वास्तव में, तुम - तुम बहुत चीन के साथ उन देशों के साथ संबंधों को खुश देखना नहीं चीन की समस्या नहीं है, और आप इसे ठीक कर देना चाहिए.
है दूसरे अंक मुझे करना है, वास्तव में चाहते हैं, तो यह स्थिति है कि अधिक संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सहयोग करने की क्षमता का पता होगा चीन में डाल देगा --
मॉडरेटर: साहब, आप अंत पर सवालिया निशान लग सकता है, शायद?
प्रश्न: प्रश्न, असल में है --
उप सचिव स्टाइनबर्ग: मैं एक टिप्पणी भी कर दूँगा.
Laughter. ()
प्रश्न: हाँ. सवाल यह है: क्या आपको नहीं लगता कि अमेरिका की भूमिका के लिए मदद करने में चीन से खेलने के लिए और अधिक संसाधनों का उपयोग हो गया है, उदाहरण के लिए, अपने बाजार खोलने के दरवाजे और अधिक चीनी निवेश के लिए *? धन्यवाद.
उप सचिव स्टाइनबर्ग: मुझे पहले भाग का पता, और फिर दूसरा. मुझे लगता है कि - हम वैश्विक रणनीति के बारे में असहमति है और कैसे करना है - क्या गाजर और लाठी के कुछ स्थानों में सही मिश्रण है और कैसे समस्याग्रस्त देशों के साथ सौदा करने जा रहे हैं.
मेरे यहां मुद्दा यह है कि हम क्या करेंगे - हम एक स्थिति में होने से चीन को हतोत्साहित, जहां वह अपने संसाधन देखता है चाहें चीन की स्थिति है जो यह नहीं कर सकता है अन्यथा लेने के लिए ड्राइविंग की जरूरत है तो उन पर निर्भर नहीं है. और क्या है कि मैं देशों की पहचान के बारे में आम है था कि प्रत्येक मामले में, चीन महत्वपूर्ण संसाधन के हितों की है वहाँ है. और इसलिए इसे सुलझाना है कि चीन की रणनीति से उसके वास्तविक दृष्टि से प्रेरित है कि यह सबसे अच्छा तरीका देशों, जो कि हम असहमत हो सकता प्रभाव के बारे में है, पर यह एक वैध असहमति, इक्विटी के रूप में अपनी रुचि और उन में व्यापारिक हितों की रक्षा करने का विरोध किया है है मुश्किल है अर्थव्यवस्थाओं.
और हम क्या करने की उम्मीद होती है सुलझाना कैसे सूडान जैसे समस्या से निपटने के लिए हमारे बारे में व्यापक चर्चा से उन हितों. और निष्पक्ष हो, मैं सूडान दोनों के मामले में लगता है, और शायद एक कम नहीं बल्कि शून्य हद तक, बर्मा के मामले की, मैं क्या लगता है कि हम कुछ रचनात्मक संबंधों लिया है. और मुझे लगता है कि चीन तेजी से मान्यता प्राप्त है कि वह अपने हित में है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के आराम के साथ काम करने के लिए Darfur में संकट से निपटने के लिए सूडान में मानवीय स्थिति से निपटने के लिए उत्तर और दक्षिण के बीच सीपीए समर्थन में सूडान और पसंद है. और मुझे लगता है कि उन मुद्दों पर हमारे अपने द्विपक्षीय संबंधों में सुधार हो गया है. लेकिन वह मेरी मूल बात यह है, कि यह चीन के लिए महत्वपूर्ण है अपने संसाधनों को अनावश्यक रूप से वैश्विक और क्षेत्रीय स्थिरता में अपने व्यापक हितों को प्रभावित रणनीति की अनुमति नहीं होगी.
बाजारों में पहुँच के संदर्भ में, हाँ, मुझे लगता है कि यह हमारे लिए महत्वपूर्ण सभी का एक तरीका खोजने के लिए है, क्योंकि हमारा विश्वास है, लंबे समय में, कि ऊर्जा सुरक्षा से निपटने के लिए सबसे प्रभावी औजार, खुले मुक्त हैं, के लिए बाजार में कामकाज हम सभी एक साथ काम करने के लिए. हम देख oligopolist आपूर्तिकर्ताओं के बाजार पर नियंत्रण नहीं में रुचि है, और हम सुनिश्चित करते हुए कि हम, उपभोक्ताओं के रूप में, उन बाजारों में देखने के प्रभावी रूप से कार्य कर सकते में रुचि रखते हैं.
वहाँ विशिष्ट मुद्दों है कि हम कर लिया गया है, और हम रास्ते के बारे में विशिष्ट गुण है जो बहस में, विशेष रूप से, कर सकते हैं जब चीनी राज्य निवेश के स्वामित्व वाले हैं, के रूप में है कि क्या उन निवेश बाजार परीक्षणों से मिलने. लेकिन मुझे लगता है कि व्यापक बात आप कर, मुझे लगता है कि, एक कि हम सहमत होता है, जो यह है कि अगर हम चाहते हैं चीन के बाजार को समर्थन के आधार पर ऊर्जा के दृष्टिकोण, कि हम चीन को प्रोत्साहित करने के उन वैश्विक ऊर्जा बाजार में भाग लेने चाहिए और सुविधाजनक है.
ठीक है. धन्यवाद.
Applause. ()

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