Tuesday 29 September 2009

Myo Yan Naung Thein, जो जेल से छूटने के एक प्रमुख नेता Naung Thein बताया कि उन्होंने क्रूर सैन्य शासन के हाथों पर अत्याचार किया गया


, 28 सितम्बर 2009
88 जनरेशन छात्र सदस्य Myo Yan Naung Thein के साथ साक्षात्कार

अनधिकृत 23 बर्मा के डेमोक्रेटिक वॉयस सितम्बर 2009 के साथ साक्षात्कार के AAPP अनुवाद

88 जनरेशन छात्र सदस्य Myo Yan Naung Thein सैन्य सरकार ने अन्य कैदियों के साथ जारी किया गया था. वह Thandwe जेल से Arakan राज्य में जारी की गई. 35 वर्षीय Myo Yan Naung Thein एक न्यूरोलॉजिकल गंभीर बीमारी है कि उसे चलने में असमर्थ छोड़ दिया है पड़ा है. उन्होंने 15 दिसंबर 2007 को गिरफ्तार किया और एक 2 साल की सजा, दंड संहिता की धारा 505b के तहत आरोपित किया गया. वह तीन महीने पहले जारी की गई अपनी सजा का पूरा. उसने कहा कि वह Thandwe जेल से 19 सितंबर को जारी किया गया था, और 21 सितंबर को घर पर पहुंचे. "हम 18 सितम्बर की दोपहर कि हम जारी किया जाएगा में कहा गया था. और वे हमें यात्रा खर्च के लिए 1000 ($ 1) kyats को घर वापस दे देना. लेकिन हम जारी नहीं थे, क्योंकि उस दिन वे जिले से एक फैक्स स्थानीय प्राधिकारी के लिए इंतज़ार कर रहे थे. , Myo यान Naung Thein तो हम 19 सितम्बर की सुबह पर जारी किए गए 'कहा था.
कृपया व्याख्या आप कैसे गिरफ्तार किया गया था?

15 दिसम्बर 2007 को दोपहर में, जब मैं Hledan जंक्शन के कोने पर एक दुकान पर मेरी माँ को फोन पर थे, दो आदमी मेरे हाथों से पकड़ लिया. वे बहुत मजबूत थे. वे टैटू था और अपराधियों की तरह लग रहे थे. मैं पुकारकर कहा क्योंकि मुझे लगा कि वे मुझे गलती से अपहरण कर लिया था. फिर उन में से एक और मेरे गले से पकड़ लिया, मेरे मुँह पर अपना हाथ रखा, और मुझे एक टैक्सी में धक्का दे दिया. उन्होंने मुझे hooded, और मैं टैक्सी में लेट मजबूर किया गया. उनमें से एक मेरे ऊपर बैठ गया.

वे तुम्हें कहाँ ले गए थे?

मैं नहीं जानता कि वे कहाँ मुझे ले गया क्योंकि मैं hooded था.

आगे क्या हुआ?

जैसे ही मैं वहाँ गया जल्दी ही, वे किक शुरू किया और मुझे मुक्का. उन्होंने मुझे एक कुत्ते की तरह सभी चौकों पर घुटने के लिए, और उन में से एक को मजबूर मेरी पीठ पर बैठ गया.

क्या उन्होंने तुम्हें कुछ नहीं पूछा?

उन्होंने मुझसे पूछा, "क्या आप Soe Tun पता है? कहाँ Nilar Thein है? कहाँ हो Zaw मिन Baung Baung उर्फ, और? Htay Kywe "

वे तुम्हें क्यों कैद किया?

मैं Zaw मिन अपने घर पर रह Baung Baung उर्फ, और 88 जनरेशन छात्र Soe Tun और विन Zaw को DVB से गलत जानकारी देने की अनुमति का आरोप लगाया गया था. उन कारणों से, अधिकारियों मुझे 505b धारा के तहत आरोपित [दंड संहिता की].

वे पूछताछ केन्द्र में आप कैसे पूछताछ किया?

पहले तो मुझे नहीं पता था कि मैं कहाँ ले जाया गया. उन आदमियों को सच में हिंसक थे और कठोर मुझे. बाद में मैं जो लोग मुझे लगा पाया सैन्य मामलों सुरक्षा के थे. उन्होंने मुझे मिन को Naing, को को Gyi और Htay Kywe के बारे में पूछा. मुख्य रूप से वे Soe Tun के बारे में पूछा. Soe और Tun मैं 1996 के छात्र आंदोलन में एक साथ काम किया है, हम दोनों प्रमुख भूमिका की थी, और हम को गिरफ्तार कर लिया और इसी मामले में कैद कर लिया गया. अंत में मुझे एहसास हुआ कि मैं पूछताछ केंद्र में था. उन्होंने मुझे बहुत निर्मम अत्याचार. मेरे हाथ मेरे पीठ पीछे बंधे थे, वे लात मारी और मुझे मुक्का मारा. वे मुझे नहीं खिड़कियों के साथ एक अंधेरे कमरे में बंद गीला. मुझे नहीं पता था कि यह दिन या रात थी.

कैसे अपने स्वास्थ्य के बाद आप की सजा सुनाई थी?

मैं Insein Annex जेल भेज दिया और एक सेल में डाल दिया था. मेरे पैरों में से एक दिन पर दिन बिगड़ती गई. मैं पहले से ही एक न्यूरोलॉजिकल हालत से 1991 में एक बार का सामना करना पड़ा. तो मैं जेल के अधिकारियों ने बताया कि मैं हिल क्योंकि तंत्रिका क्षति के, नहीं कर सके. लेकिन वे परवाह नहीं की. एक डॉक्टर जेल आया और मुझे देखा, लेकिन वे एक सामान्य चिकित्सक एक न्यूरो-विशेषज्ञ नहीं था. तो मुझे मिलना एक न्यूरो देखने के विशेषज्ञ, लेकिन वे मेरे अनुरोध की उपेक्षा का अनुरोध किया. फिर तंत्रिका क्षति इतना बुरा मैं अपने पैर बिल्कुल नहीं हिलना सकता है. मेरी माँ जेल जनरल निदेशक कई बार अनुरोध पत्र भेजा है, और निर्वासन मीडिया भी मेरे मामले पर सूचना दी. तो आखिर मैं एक एक न्यूरो-विशेषज्ञ देखने का मौका मिल गया, और उसने मुझसे कहा मेरे हाथ भी प्रभावित हुए थे.

कब तक तुमने Thandwe जेल में रहना?

मैं सजा के बाद जेल Thandwe तबादला कर दिया गया. असल में, मैं यांगोन अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति की थी [उस समय]. लेकिन वे मुझे जेल Thandwe के लिए वैसे भी, मेरी नियुक्ति के बारे में कोई विचार किए बिना भेजा है. उन्होंने मुझे जेल Thandwe को तबादला कर दिया, क्योंकि वह बहुत दूर है घर से दूर और बहुत ठंड है, और क्योंकि उन्हें लगा कि यह मेरे स्वास्थ्य में मदद मिलेगी!

यह Thandwe जेल में कैसा था?

हम - मेरे, Zaw मिन सीन नाम, Maung Latt और Maung तब - तक जेल Thandwe स्थानांतरित कर दिया गया. हम सब हथकड़ी थे. वे लोहे की जंजीरों में मेरे अलावा सभी डाल दिया. वे मुझे ले, क्योंकि मैं नहीं चल सकती है. उन्होंने मुझे Thandwe जेल है, जो पूरी रात लगा यात्रा के दौरान पेशाब करने की अनुमति नहीं थी. यह मुझ पर बहुत मुश्किल था.

क्या तुम एक प्रतिज्ञा हस्ताक्षर?

हाँ, हम धारा 401 के तहत जारी किए गए. यह एक प्रतिज्ञा बिल्कुल नहीं है, लेकिन हम वापस जेल जाना होगा और हमारे वाक्य के शेष अगर हम फिर से राजनीतिक गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार कर रहे हैं की सेवा करना होगा.

तुम अपनी रिहाई के बारे में कैसा लगता है?

मैं कुछ भी नहीं लग रहा है, क्योंकि मैं अपना वाक्य पूरा करने के लिए करीब थी. वहाँ 10 Thandwe जेल में राजनीतिक कैदी हैं. अब दो, जारी है और दूसरों को नहीं किया गया. यदि वे ईमानदार रहे हैं, वे सभी राजनीतिक कैदियों को रिहा किया है क्योंकि वे राष्ट्रीय सुलह के बारे में बात कर रहे हो जाएगा. को, बैंड Alinkar से guitarist विन भूख, खराब स्वास्थ्य में है और अस्थमा से ग्रस्त है. रात में, कभी कभी वह ठीक से साँस नहीं ले सकता है और फिर वह लगभग बेहोश हो जाता है. कोई डॉक्टर नहीं, कोई डॉक्टर है, और कोई उचित चिकित्सा देखभाल कर रहे हैं.

कैसे अपने स्वास्थ्य की स्थिति है जेल से अपनी रिहाई के बाद?

मैं खड़े हो या नहीं चल सकते. मैं सिर्फ चलना अगर मैं दोनों तरफ एक व्यक्ति है मेरी मदद कर सकते हैं.

अब जब तुम पास जारी किए गए हैं आप अगले करने जा रहे हैं?

यह दूसरी बार के लिए मुझे जेल से रिहा होने है. मैं जेल में पहली बार था जब मैं 22 साल का था, क्योंकि मैं 1996 के छात्र आंदोलन में शामिल था. मैं 2003 में जारी किया गया था. बाद मंत्री को Naing और को Gyi को जारी किए गए, मैं उनके साथ काम किया, 88 जनरेशन छात्र. तो मैं फिर से जेल में रहे. हम बहुत कुछ कुर्बान कर दिया. मैं जब तक हम बर्मा में लोकतंत्र पर ले जाना होगा. एक छात्र के रूप में, मैं वास्तव में राजनीति के बारे में नहीं पता था. मैं ही जानता था कि सैन्य सरकार गलत है. तो मैं बलवा और सैन्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. उनके शासन के बर्मा के लिए पूरी तरह से गलत है. क्योंकि उस की, उन्हें गिरफ्तार कर लिया और निर्दयतापूर्वक मुझे कैद. के बाद हम कैद कर लिया गया है, हम और अधिक सीखा और अधिक के बारे में अन्याय सैन्य सरकार द्वारा किया जाता है, और मेरा विश्वास है कि मजबूत और भी. तो लड़ाई तो नहीं हम कौन रखेगा? हम इसे आगे जारी रखना है. लेकिन पल के लिए, मैं अब भी बर्मा में वर्तमान स्थिति के बारे में पता नहीं है. मैं सीखने की जरूरत है, और इंतज़ार करो और कुछ देर के लिए देखते हैं. मुझे यकीन है कि मैं चलता रहेगा रहा हूँ, लेकिन मैं आपको बता नहीं सकता कैसे.

No comments:

Post a Comment